गुजरात : ये है पीएम मोदी का पसंदीदा फल, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी करता है नष्ट!

गुजरात : ये है पीएम मोदी का पसंदीदा फल, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी करता है नष्ट!

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में एक ऐसे फल का जिक्र किया है जिसके कई फायदे हैं, यह फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मन की बात कार्यक्रम में एक फल का जिक्र किया, जिसके कई फायदे हैं। यह फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस फल का नाम बेदू या हिमालयन अंजीर है। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इस फल के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अंजीर खनिज और विटामिन से भरपूर होता है। इस फल का उपयोग कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। अंजीर खनिजों, विटामिन ए, बी1, बी2 और सी, आहार फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आवश्यक अमीनो एसिड के साथ-साथ फेनोलिक पदार्थों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसके अपने स्वाद, रंग और सुगंध के कारण इसके कई संवेदी रिसेप्टर्स हैं।

पाचन रोगों में भी अंजीर बहुत फायदेमंद होता है। गैस, आईबीएस, मतली, खाद्य विषाक्तता, गैस, सूजन, जीईआरडी और दस्त गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के सामान्य उदाहरण हैं। कई कारणों से जीआई पथ और इसकी गतिशीलता में बाधा उत्पन्न करते हैं। यह मुख्य रूप से फाइबर में कम आहार खाने के कारण होता है। ऐसे में अंजीर खाना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह डायटरी फाइबर का अच्छा स्रोत है।

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। इलाज के साथ-साथ खान-पान पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। अंजीर का सेवन कैंसर से बचाने में मदद करता है। यह स्तन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। अंजीर का सेवन दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। यह उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को बढ़ाने का काम करता है। निम्न रक्त शर्करा को हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है। डायबिटीज के मरीजों में यह समस्या ज्यादातर इसके इलाज से होती है, जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें यह समस्या नहीं होती, ऐसे में आपका ब्लड शुगर कम रहता है तो अंजीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है तो अंजीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद है। हालांकि, इसका हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव है। ट्राइग्लिसराइड नामक एक लिपिड सीरम के स्तर को कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है।

(डिस्क्लेमर : यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। लोकतेज इसका समर्थन नहीं करता है।)
Tags: 0