गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सुरेन्द्रनगर जिले के विश्व प्रसिद्ध तरणेतर मेले का किया दौरा

गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सुरेन्द्रनगर जिले के विश्व प्रसिद्ध तरणेतर मेले का किया दौरा

लोक संस्कृति की परंपरा को बरकरार रखने के लिए तरणेतर सहित सभी मेलों में लगातार नई सुविधाएं उपलब्ध कराने प्रयासरत है सरकार

 विश्व प्रसिद्ध तरणेतर मेले में मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल का स्वागत किया गया
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को सुरेन्द्रनगर जिले के विश्वविख्यात तरणेतर मेले को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात में प्रति वर्ष 1500 से अधिक और सौराष्ट्र-कच्छ में 400 से अधिक मेलों का आयोजन होता है। ऐसे में लोकजीवन और ग्रामीण संस्कृति में मेलों की अहमियत को समझते हुए गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोक मेलों और सांस्कृतिक मेलों सहित तमाम मेलों को प्रोत्साहन देने की नीति लागू की थी। उन्होंने कहा कि मेले हमारी विविधतापूर्ण एवं अनेक विशेषताओं वाली लोक संस्कृति की परंपरा को बनाए रखने तथा उनके संवर्धन का काम करते हैं। सरकार मेलों का स्वरूप बरकरार रखते हुए वहां और अधिक बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कार्यरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तरणेतर मेला स्थल पर तालाब के सौंदर्यीकरण सहित अन्य कदम उठाकर उसे आगंतुकों के लिए अधिक सुविधायुक्त बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेलों की समृद्ध परंपरा को बरकरार रखने के लिए युवाओं को मेलों के साथ अधिक से अधिक संख्या में जोड़ने के दूरदर्शी विचार के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2004 में ग्रामीण ओलंपिक की शुरुआत की थी। इसके कारण युवाओं को ग्रामीण स्तर पर खेल प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है और उन्हें परंपरागत खेलों के लिए मेले का विशाल मंच उपलब्ध होता है।

तरणेतर मेले में लंगड़ी, माटला दौड़, चीनी के लड्डू खाने की स्पर्धा और रस्सीकूद जैसे परंपरागत खेलों के अलावा दौड़, वॉलीबॉल, कूद, कुश्ती और कबड्डी जैसे खेलों के आयोजन की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में यदि ग्रामीण स्तर पर कहीं वैश्विक स्तर के मेले का आयोजन होता है, तो वह तरणेतर है। इस विश्वप्रसिद्ध मेले के सुंदर आयोजन के लिए मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत को बधाई दी।

श्री पटेल ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर कार्यरत है कि हर व्यक्ति तक सुविधाएं एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात को डबल इंजन की सरकार का लाभ मिल रहा है। इसके परिणामस्वरूप आज गुजरात स्वास्थ्य, शिक्षा और ऊर्जा सहित सभी क्षेत्रों में देश का ग्रोथ इंजन बना है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि पहले राज्य में सड़क, पानी और बिजली की काफी समस्या थी, लेकिन गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी आयोजन के चलते आज गुजरात के हरेक गांव में पक्की सड़क, पानी और बिजली सहित अन्य ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध हुई हैं। नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को देश का ग्रोथ इंजन बनाया है, ऐसे में अब हमारा लक्ष्य गुजरात को और तेजी के साथ और अधिक ऊंचाई पर ले जाने का है। ऋषि पंचमी के पवित्र अवसर पर भगवान त्रिनेत्रेश्वर की पूजा-अर्चना का लाभ मिलने पर हर्ष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने ईश्वर से प्रार्थना की कि गुजरात विकास की नई ऊंचाइयां हासिल करता रहे।

सरकार द्वारा मेले के आयोजन को लगातार दिया जाता है प्रोत्साहन : मंत्री महेन्द्रभाई मुंजपरा


केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री महेन्द्रभाई मुंजपरा ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से शुरू हुए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में बड़ी संख्या में शामिल होकर अपने घरों और दुकानों आदि स्थल पर तिरंगा लहराकर प्रधानमंत्री के इस अभियान को अभूतपूर्व तरीके से सफल बनाने के लिए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। डॉ. मुंजपरा ने तरणेतर मेले में प्रस्तुत किए जाने वाले नृत्यों और ग्रामीण ओलंपिक स्पर्धा का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार द्वारा मेले के आयोजन को लगातार प्रोत्साहन दिया जाता है।

आने वाली पीढ़ी में सामाजिक समरसता की भावना का उदय हो, इसके लिए ऐसे मेले जरुरी : मंत्री अरविंद रैयाणी


राज्य मंत्री अरविंद रैयाणी ने जूनागढ़ और माधवपुर जैसे अनेक मेलों का उल्लेख करते हुए कहा कि आधुनिक समय में मेले समाज की ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मेलों के जरिए आने वाली पीढ़ी में सामाजिक समरसता की भावना का उदय हो, इसके लिए यह आवश्यक है कि ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होता रहे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की उपस्थिति में अनएकेडमी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इससे जिले के विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी कर सकते हैं। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री का तरणेतर की बंडी, पगड़ी, तलवार और छतरी प्रदान कर सम्मान किया गया। इसके अलावा, थानगढ़ के पांचाल सांस्कृतिक ग्रुप की ओर से भव्य रास की प्रस्तुति दी गई।

जिला विकास अधिकारी पी.एन. मकवाणा ने स्वागत भाषण और तरणेतर गांव के सरपंच ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री ने ग्रामीण ओलंपिक और सूचना विभाग की प्रदर्शनी का दौरा किया। साथ ही भगवान त्रिनेत्रेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना कर जनता के कल्याण की प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री के तरणेतर दौरे के दौरान वन एवं पर्यावरण मंत्री किरीटसिंह राणा, श्रम एवं रोजगार मंत्री ब्रिजेशभाई मेरजा, जिला प्रभारी मंत्री देवाभाई मालम, वढवाण विधायक धनजीभाई पटेल, जिला कलक्टर के.सी. संपट, जिला पुलिस अधीक्षक हरेश दुधात, चोटिला प्रांत अधिकारी प्रियांक गलचर, अग्रणी सर्वश्री शंकरभाई वेगड़, जगदीशभाई मकवाणा, दिलीपभाई पटेल, हितेन्द्रसिंह चौहाण और नीमूबेन सहित अन्य महानुभाव उपस्थित रहे।
Tags: 0