गणेश जी का प्रसाद मोदक हुआ महंगा, बुधवार से गणेश उत्सव पर्व की तैयारियां जोरों पर

गणेश जी का प्रसाद मोदक हुआ महंगा, बुधवार से गणेश उत्सव पर्व की तैयारियां जोरों पर

मोदक, लड्डू समेत प्रसाद की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी

भगवान गणेश के आगमन यानी गणेश चतुर्थी के पर्व की अब गिनती के दिन शेष हैं। कोरोना के दो साल बाद इस बार भक्तजन भगवान गणेश की पूजा उसी अंदाज में करना चाहते है पर इस साल गणेश देव को अतिप्रिय मोदक, बूंदी के लड्डू, प्रसाद की कीमत पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी तक बढ़ गई है।

पिछले साल मोदक की कीमत 575 से 800  

आपको बता दें कि अहमदाबाद की कई मिठाई की दुकानों में मोदक 700 रुपये से 1200 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। वहीं बूंदी के लड्डू की कीमत 780 रुपये और मोतीचूर के लड्डू की कीमत 680 रुपये है। इस तरह इसकी कीमत भी पिछली गणेश चतुर्थी के मुकाबले काफी बढ़ गई है। इसको लेकर अहमदाबाद के एक मिठाई विक्रेता ने कहा कि पिछले एक साल में दूध और चीनी के दाम बढ़े हैं। इस वजह से मोदक, बूंदी के लड्डू समेत मिठाइयों में पिछले साल के मुकाबले 10 से 15 फीसदी का इजाफा हुआ है। पिछले साल गणेश चतुर्थी में मोदक की कीमत 575 से 800 के बीच थी। अब यह बढ़कर 700 से  1200 हो गई है।

इसके अलावा प्रसाद में इस्तेमाल होने वाली अन्य मिठाइयों में केसर के पेंडा की कीमत बढ़कर 710 रुपये, सफेद पाड़े की कीमत 660 रुपये और मलाई पेंडा-मथुरा पाड़े की कीमत बढ़कर 720 रुपये हो गई है। गणेशोत्सव के दौरान मिठाइयों के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। गौरतलब है कि इस बार कोरी के नियंत्रण में आकर सार्वजनिक रूप से गणेश उत्सव आयोजित करने की अनुमति दी गई है और इससे श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है।