गुजरात : अहमदाबाद के भोले ग्रुप ने 'मां अम्बे' के लिए बनवाई 23 तोला सोने की चरण पादुका

गुजरात : अहमदाबाद के भोले ग्रुप ने 'मां अम्बे' के लिए बनवाई 23 तोला सोने की चरण पादुका

231 ग्राम सोने की चरण पादुका अम्बाजी यात्राधाम के अंबा मंदिर में 28 अगस्त को अर्पित की जाएगी

 गुजरात के प्रसिद्ध अंबाजी मंदिर में अंबा के चरणों में स्वर्ण पादुका अर्पित की जाएगी। जय भोले समूह, अहमदाबाद द्वारा मां अम्बा को स्वर्ण चरण पादुका भेंट की जाएगी। अंबानी चरण पादुका 231 ग्राम यानी 23 तोले सोने से बनी है। वर्तमान में पादुका के अंबाजी मंदिर में 181 ग्राम चांदी का चरण देखा जाता है। गर्भगृह में स्वर्ण पादुका स्थापित की जाएगी
गर्भगृह में अब चांदी की पादुका के स्थान पर स्वर्ण चरण पादुका की स्थापना की जाएगी। 28 अगस्त को भाद्र एकम के दिन अम्बा के चरणों में स्वर्ण पादुका अर्पित की जाएगी। वर्षों से अंबाजी मंदिर में भक्त सोने की चरण पादुका सहित विभिन्न सोने और चांदी के आभूषणों में अम्बा की पेशकश करते रहे हैं।
क्या कहा भोले ग्रुप के सदस्य दीपेश पटेल ने?
स्वर्ण चरण पादुका चढ़ाने का विचार कैसे आया, इस बारे में जय भोले ग्रुप के सदस्य दीपेश पटेल ने कहा कि हमारे ग्रुप ने देश के 1700 से अधिक मंदिरों में घड़ियां लगाई हैं। जब हम अंबाजी मंदिर गए तो हमने देखा कि मां अंबा का पूरा मंदिर सोने का बना हुआ है। माताजी की थाली सोने की है, माताजी के आभूषण हैं, सजावट सब सोने की है, केवल एक पैर की पादुका चांदी की थी। इस चाँदी के चरण पादुका के स्थान पर सोने की चरण पादुका में अम्बा के चरणों में अर्पण करने का विचार आया। जिसके लिए हमने कलेक्टर से मुलाकात की, विचार प्रस्तुत किए, सहमति ली। हमने वर्तमान चांदी की पादुका के आकार के अनुसार चरण पादुका के 3 अलग-अलग डिज़ाइन तैयार किए हैं। हमने तीनों डिजाइनों के नोट को माताजी के गर्भगृह में रख दिया, आखिरकार हमें साथिया, ओम और शंख की आकृतियों से तैयार की गई डिजाइन की अनुमति मिल गई। शुरुआत में 200 ग्राम सोने की पादुका बनाने का विचार था, लेकिन जैसे-जैसे डिजाइन आगे बढ़ा, लगभग 12 लाख रुपये की लागत से 23 तोला में चरण पादुका तैयार की गई।
गौरतलब है कि अहमदाबाद के घाटलोडिया स्थित नीलकंठ मंदिर में भक्तों के दर्शन के लिए यह स्वर्ण चरण पादुका, 52 गज का धजा और श्रीयंत्र रखा गया है। इस चरण पादुका के साथ, जय भोले ग्रुप 28 अगस्त को अंबाजी मंदिर में सभी शक्तिपीठों की महिमा का वर्णन करते हुए 52 गज का धजा, श्रीयंत्र और आरती भी लांच किया जाएगा। 
Tags: 0