गुजरात : सरकारी प्राथमिक शालाओं में 9 हजार रुपये के मानद वेतन पर संगीत और चित्रकला के शिक्षकों की नियुक्ति होगी

गुजरात : सरकारी प्राथमिक शालाओं में 9 हजार रुपये के मानद वेतन पर संगीत और चित्रकला के शिक्षकों की नियुक्ति होगी

पिछले 12 साल से संगीत शिक्षकों की भर्ती नहीं हो रही थी

प्रदेश के शासकीय प्राथमिक विद्यालयों में संगीत एवं कला के स्थायी शिक्षकों की भर्ती वर्ष 2010 से रोक दी गई है। व्यायामशाला और ड्राइंग शिक्षकों को अब तक मानदेय के साथ भुगतान किया जाता था। लेकिन पिछले 12 साल से संगीत शिक्षकों की भर्ती नहीं हो रही थी। इसको लेकर शिक्षा विभाग में कई प्रेजेंटेशन भी दिए गए। तो आखिरकार शिक्षा विभाग ने सरकारी प्राथमिक स्कूलों में अनुबंध आधारित संगीत शिक्षकों को भरने का फैसला किया है।
राज्य प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार जिलों के डीपीओ-डीईओ को 9,000 प्रतिमाह मानदेय के साथ 1,753 संगीत शिक्षक नियुक्त करने की अनुमति दी गई है। इन शिक्षकों की नियुक्ति 8 अगस्त 2022 से 30 अप्रैल 2023 तक होगी।
निदेशालय की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि संगीत शिक्षकों को 50 रुपये प्रति घंटा अधिक मानदेय देना होगा। ये शिक्षक दिन में अधिकतम 6 से 8 घंटे का समय ले सकेंगे, यानी 9 हजार तक का मासिक पारिश्रमिक देना होगा। इस भर्ती में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु सीमा 38 वर्ष निर्धारित की गई है। ऐसे शिक्षकों की नियुक्तियों का चयन वेतन केन्द्र विद्यालयों द्वारा किया जा सकता है। इन शिक्षकों को ड्यूटी देते समय पहले कक्षा 6 से 8 तक के घंटे और फिर कक्षा 1 से 5 तक के घंटे आवंटित करने होंगे। शिक्षकों का आवंटन करते समय पे सेंटर स्कूल में अधिक संख्या में छात्रों के आने वाले स्कूलों को प्राथमिकता दी जाए। एक संगीत शिक्षक को चल रहे शैक्षणिक कार्य के दौरान कोई अवकाश नहीं दिया जाएगा।
Tags: