त्योहार पर भी महंगाई की मार, रक्षाबंधन से पहले जरुरी चीजों की कीमतों में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी

त्योहार पर भी महंगाई की मार, रक्षाबंधन से पहले जरुरी चीजों की कीमतों में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी

कारोबारियों का कहना है कि फिलहाल बाजार में खरीदारी कम है, लेकिन उम्मीद भी है कि आने वाले तीन-चार दिन बाद मांग अच्छी होगी

आम आदमी इस समय महंगाई की मार से  जूझ रहा है।  इसका असर रोजमर्रा की जिंदगी से लेकर त्योहारों तक पर देखने को मिल रहा है। इसी क्रम में  भाई-बहनों के त्योहार रक्षा बंधन पर भी  महंगाई का असर देखने को मिल रहा है। राखी बनाने के लिए धागा, मोती समेत जरूरी सामान के दाम में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कारोबारियों का कहना है कि फिलहाल बाजार में खरीदारी कम है, लेकिन उम्मीद भी है कि आने वाले तीन-चार दिन बाद मांग अच्छी होगी।
आपको बता दें कि सूरत के बाहर दूसरे शहरों में रहने वाले भाइयों को राखी भेजने के लिए बहनों ने राखी खरीदना शुरू कर दिया है। मानो दो साल तक कोरोना के चलते रक्षा बंधन के पर्व पर भी लॉकडाउन लगा हुआ था। हालांकि इस साल कोरोना का असर कम होने के साथ ही उम्मीद लगाई जा रही हैं कि इस बार रक्षा बंधन का त्योहार अच्छे से मनाया जाएगा। इसी के मद्देनजर शहर के हर क्षेत्र में राखी के स्टॉल लग गए हैं।
दुकानदारों ने बच्चों के लिए रंग-बिरंगी और कार्टून और लाइट-अप राखियां लगाई हैं। ऐसे में ज्वैलर्स को भी सोने-चांदी की राखी बनाने का ऑर्डर मिला है। हालांकि इस साल बढ़ती महंगाई का असर राखी की कीमतों पर भी देखने को मिल रहा है। व्यापारियों का कहना है कि राखी के लिए आवश्यक सूती धागे, मोती, रंग और श्रम और परिवहन की लागत में वृद्धि के कारण राखी की कीमत में सीधे 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले साल की तुलना में इस साल अचानक कीमत बढ़ने से थोक बाजार में भी मांग कम है।
आमतौर पर राखी उत्पादक हर साल बाजार में नई किस्में उतारते हैं। इस साल भाई और भाभी को भी राखी बांधने के लिए एक जोड़ी राखी बनाई गई है। जिसे कपाल राखी नाम दिया गया है। जोड़ी राखी में भाभी के लिए झुमके भी रखे जाते हैं। कपास की कीमतों में वृद्धि के कारण धागे की कीमत में वृद्धि के अलावा, चीन से मोती की कीमतों और श्रम सहित अन्य सभी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि ने राखी की कीमत में 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि की है।
Tags: Inflation