गुजरात : राजपीपला में पानी के बहाव में फंसे 21 लोगों का दिल दहला देने वाला बचाव अभियान

गुजरात : राजपीपला  में पानी के बहाव में फंसे 21 लोगों का दिल दहला देने वाला बचाव अभियान

दक्षिण गुजरात के जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है

 गुजरात के कुछ हिस्सों में मानसून के आने के बाद से ही मेघ तांडव हो रहा है। दक्षिण गुजरात के जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य के जलाशयों, बांधों और नदियों में पर्याप्त पानी आ रहा है, जिससे नदी के किनारे के कुछ निचले गांवों में बाढ़ आ रही है।  राज्य सरकार का प्रशासन भी मौसम विभाग द्वारा बार-बार की जाने वाली भविष्यवाणियों को देखते हुए पूरी सतर्कता के साथ काम कर रहा है ताकि ऐसी विकट स्थिति में राज्य के किसी भी नागरिक या जानवर की जान को कोई खतरा न हो।
गत 11 जुलाई की रात एक ऐसी घटना घटी जिसने राज्य सरकार प्रशासन की सतर्कता की बेहतरीन मिसाल पेश की। दक्षिण गुजरात में भारी बारिश के कारण नर्मदा जिले में बहने वाली कर्जन नदी में भारी बारिश बह रहा था। नदी के तल में राजपीपला श्मशान घाट के पास नदी का पानी पहुंचने पर 21 लोग नदी में फंस गए थे। एक तरफ अंधेरा था और दूसरी तरफ रात होने के कारण पानी का बहाव तेज था, जिससे प्रशासन को स्थिति की गंभीरता का एहसास होते ही फंसे लोगों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर बुलाए गए। चूंकि स्थिति गंभीर थी और हेलीकॉप्टर के मौके पर पहुंचने में कोई समय नहीं था, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की एक टीम ने रात के अंधेरे में बहादुरी से एक दिल दहला देने वाला ऑपरेशन किया और सभी 21 लोगों को सफलतापूर्वक सुरक्षित निकाल लिया गया। इस प्रकार, राज्य सरकार की अग्रणी योजना और प्रशासन की सतर्कता के कारण 21 नागरिकों की जान बच गई।
राज्य के कई हिस्सों में अभी भी भारी बारिश हो रही है। ऐसे क्षेत्रों में राज्य सरकार के तत्वावधान में निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को निकाला जा रहा है, एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया गया है, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है और उनके स्वास्थ्य और भोजन का ध्यान रखा जा रहा है। इसके अलावा, जिला प्रशासन भी आवश्यक कार्रवाई कर रहा है और मानसून के दौरान राज्य में 'जीरो कैजुअल्टी' के दृष्टिकोण और सुदृढ़ प्लानिंग के साथ लगातार काम कर रहा है।
Tags: 0