गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी से ‘गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़’ का शुभारंभ कराया

गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी से ‘गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़’ का शुभारंभ कराया

‘गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़’ भावी पीढ़ी को जानकार, सूचनाप्रद तथा ज्ञानी बना कर विश्व के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार करने का दूरदर्शितापूर्ण क़दम

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा है कि गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ हमारी भावी पीढ़ी को जानकार, सूचनाप्रद तथा ज्ञानी बना कर विश्व के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करने का दूरदर्शितापूर्ण क़दम है। इस क़्विज़ से नगरों-महानगरों तथा कॉलेजों में एक लहर पैदा होगी। इस क़्विज़ से पठन-पाठन के साथ-साथ प्रतिस्पर्धा करने का भाव भी प्रबल बनेगा। श्री पटेल ने गुरुवार को अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी से देश की सबसे बड़ी ‘गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़’ का शुभारंभ कराया। यह क़्विज़ आगामी 75 दिवसों के दौरान तहसील, ज़िला एवं राज्य स्तर पर आयोजित होगी, जिसमें स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी तथा साधारण नागरिक सहित 25 लाख से अधिक प्रतियोगी भाग लेने वाले हैं। वेबसाइट, ई-पुस्तिका एवं ऑनलाइन कम्पीटिशन के माध्यम से इस राज्यव्यापी प्रतियोगिता को डिजिटल रूप दिया गया है।
‘गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़’ के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिस्पर्धा का उद्देश्य सरकार की विभिन्न योजनाओं तथा नीति नियमों सहित सामान्य ज्ञान से विद्यार्थियों-नागरिकों को अवगत करना है। इस क़्विज़ से प्रत्येक प्रश्न के उत्तर गूगल से जान लेने वाली आज की पीढ़ी को स्मृति आधारित उत्तर देने तथा मन के चिंतन की आदत पड़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी के नेतृत्व में गुजरात के एजुकेशन सेक्टर के ग्रोथ ने आकाश को पार किया है। शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में नित-नए बदलाव आ रहे हैं, नई पहलें हों रही हैं। ‘गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़’ राज्य की बाल एवं यवा पीढ़ी को गुजरात की सर्वग्राही विकास यात्रा में सहभागी बनाएगी।
उन्होंने प्रधानमंत्री  नरेन्द्रभाई मोदी द्वारा गुजरात में अपने मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान शुरू किए गए ‘वाँचे गुजरात’ (पढ़े गुजरात) अभियान के सुफलों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने विकास की आधार समान भावी पीढ़ी को खिलने तथा विश्व के साथ बराबरी करने के अवसर दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ सरकार की विभिन्न योजनाओं का सेचुरेशन-100 प्रतिशत लाभार्थी कवरेज सिद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस क़्विज़ से योजनों की जानकारी अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुँचेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्रत्येक योजना सामान्य से सामान्य नागरिक को ध्यान में रख कर तैयार की गई है और इन योजनाओं को अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुँचाने की तमाम प्रकार की व्यवस्थाएँ राज्य सरकार द्वारा की जा रही हैं। इस कार्य में यह क़्विज़ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी तथा राज्य की पहली क़्विज़ का आज से मुख्यमंत्री ने शुभारंभ कराया है। इस क़्विज़ में 25 लाख विद्यार्थी भाग लेने वाले हैं। क़्विज़ के आयोजन का उद्देश्य राज्य के विद्यार्थियों के ज्ञान में अभिवृद्धि करना है। श्री वाघाणी ने कहा कि शिक्षा सामाजिक व्यवस्थाओं का बड़ा निवेश मानी जाती है। ऐसे में राज्य के शिक्षा क्षेत्र में विकास के अनेक नए आयाम शुरू किए गए हैं। राज्य के विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास के लिए गुजरात सरकार कटिबद्ध है। विज्ञान की जानकारी बढ़ाने वाली साइंस सिटी देखने के लिए पिछले 8 महीनों में 8 लाख लोग आए हैं। शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों के अलावा अभिभावकों से भी इस क़्विज़ में सहभागी होने का अनुरोध किया।
उद्योग एवं सहकारिता मंत्री जगदीशभाई विश्वकर्मा ने कहा कि देश के वर्तमान प्रधानमंत्री  नरेन्द्रभाई मोदी ने बहुत समय पहले राज्य में ऑफ़लाइन क़्विज़ शुरु कराई थी। उन्होंने कहा कि राज्य के विद्यार्थियों को राज्य के विकास की यात्रा से अवगत कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ का आज से राज्यव्यापी शुभारंभ हुआ है। यह नूतन प्रयोग नए परिणाम प्रस्थापित करेगा। शिक्षा राज्य मंत्री  कुबेरभाई डिंडोर ने कहा कि 20 वर्ष का विश्वास-20 वर्ष का विकास लोगों तक पहुँचा है। सरकार की योजनाओं की जानकारी देने वाली गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लोग लेखन-पठन-पाठन में डिजिटल माध्यम का अधिकतम् उपयोग करने लगे हैं। ऐसे में इस प्रकार की क़्विज़ समय की मांग है और विद्यार्थियों को राज्य के विकास से अवगत कराने के उद्देश्य से यह क़्विज़ आयोजित की गई है।
सभी स्तर पर विजेता होने वाले प्रतियोगियों को आकर्षक पुरस्कार तथा सभी प्रतियोगियों को गुजरात सरकार स्तरीय प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएँगे
उल्लेखनीय है कि राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा इस मेगा क़्विज़ कम्पीटिशन का आयोजन किया गया है, जिसमें राज्य के कक्षा 9 से 12, कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी स्तर पर पढ़ाई करने वाले सभी विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। तहसील, ज़िला तथा राज्य; सभी स्तर पर विजेता होने वाले प्रतियोगियों को आकर्षक पुरस्कार तथा सभी प्रतियोगियों को गुजरात सरकार स्तरीय प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएँगे। विद्यार्थियों के लिए यह क़्विज़ प्रतिदिन आयोजित होगी और 15 पखवाड़ों तक चलेगी। इस क़्विज़ में विद्यार्थियों के अलावा राज्य के पढ़ाई न करने वाले आम नागरिक भी भाग ले सकेंगे, जिन्हें अलग रूप में प्रोत्साहित किया जाएगा।
गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ में लगभग 25 लाख से अधिक विद्यार्थियों के भाग ले सकने योग्य आयोजन भी किया गया है। प्रथम चरण में ऑनलाइन क़्विज़ तहसील-नगर पालिका/वॉर्ड स्तर पर, द्वितीय चरण में ज़िला-महानगर पालिका स्तर पर तथा तृतीय व अंतिम चरण में ऑफ़लाइन क़्विज़ राज्य स्तर पर आयोजित की जाएगी। इस क़्विज़ के लिए हज़ारों प्रश्न समाहित किए गए हैं, जिनमें केन्द्र तथा राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएँ, योजनाओं के मुख्य उद्देश्य, लाभार्थी, अब तक योजनाओं में प्राप्त उपलब्धियाँ, लाभार्थियों की 
संख्या, राशि तथा विद्यार्थियों के अनुभवगत प्रश्न शामिल हैं। इसके लिए प्रश्न बैंक स्क्रूटिनी कमिटी का भी गठन किया गया है। क़्विज़ सप्ताह में हर रविवार से शुरू होकर हर शुक्रवार को समाप्त होगी और हर शनिवार को विजेता घोषित होंगे। हर सप्ताह तहसील व वॉर्ड स्तरीय स्कूल-कॉलेज-यूनिवर्सिटी विभाग को प्रति-प्रतियोगी प्रति क़्विज़ की समयावधि 20 मिनट रहेगी तथा हर क़्विज़ में 20 क़्विज़ रहेंगी। हर दिन 250 क़्विज़ की डिजिटल पुस्तिका प्रतियोगियों को मार्गदर्शिका के रूप में ऑनलाइन प्राप्त होगी। इसके अलावा हर सप्ताह तहसील तथा वॉर्ड स्तरीय स्कूल-कॉलेज-यूनिवर्सिटी विभाग के 10-10 विजेता घोषित किए जाएँगे।
विद्यार्थियों को साइंस सिटी की टूर तथा विजेता विद्यार्थियों को विख्यात स्थलों की स्टडी टूर कराई जाएगी
ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता पूर्ण होने के बाद राज्य स्तरीय अंतिम प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसमें समग्र प्रतियोगिता के दौरान ज़िला व महानगर पालिका स्तरीय विजेता प्रतियोगी भाग लेने के योग्य कहलाएँगे। क़्विज़ ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियों को साइंस सिटी की टूर तथा विजेता विद्यार्थियों को विख्यात स्थलों की स्टडी टूर कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी प्रतियोगियों को गुजरात सरकार स्तरीय प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ के शुभारंभ अवसर पर राज्यसभा सदस्य नरहरिभाई अमीन, सड़क एवं भवन मंत्री पूर्णेशभाई मोदी, राज्य मंत्री कीर्तिसिंह वाघेला, मंत्री  अरविंदभाई रैयाणी, मंत्री ब्रिजेशभाई मेरजा, मंत्री अर्जुनसिंह चौहाण, मंत्री निमिषाबेन सुथार, अहमदाबाद के महापौर किरीटभाई परमार, गांधीनगर के महापौर हितेश मकवाणा, राज्य के मुख्य सचिव पंकज कुमार, उच्च एवं तकनीकी विभाग के प्रधान सचिव एस. जे. हैदार, उच्च शिक्षा आयुक्त एम. नागराजन तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी व शिक्षक उपस्थित थे।
Tags: 0