गुजरात : उच्च न्यायालय ने लिया ऐतिहासिक फैसला, आज से सारे मामले होंगे ऑटो-लिस्टेड, जल्द से जल्द होगा निपटारा

गुजरात : उच्च न्यायालय ने लिया ऐतिहासिक फैसला, आज से सारे मामले होंगे ऑटो-लिस्टेड, जल्द से जल्द होगा निपटारा

अदालत में बढ़ रहे मामलों के बोझ को कम करने और आपराधिक मामलों के शीघ्र समाधान के उत्तम इरादे से एक बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक निर्णय में उच्च न्यायालय के समक्ष आने वाले आपराधिक मामलों को स्वत: सूचीबद्ध करने का निर्णय लिया है

गुजरात उच्च न्यायालय ने अदालत में बढ़ रहे मामलों के बोझ को कम करने और आपराधिक मामलों के शीघ्र समाधान के उत्तम इरादे से एक बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक निर्णय में उच्च न्यायालय के समक्ष आने वाले आपराधिक मामलों को स्वत: सूचीबद्ध करने का निर्णय लिया है। गुजरात उच्च न्यायालय के इतिहास में आज मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार द्वारा पक्षकारों के हित में एक बहुत ही अभूतपूर्व निर्णय लिया गया, जिसकी आधिकारिक घोषणा आज उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार ने की। ऑटो-लिस्टिंग के फैसले का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कोई भी आपराधिक मामला दाखिल होने के कुछ घंटों के भीतर बोर्ड के पास आ जाएगा और संबंधित जज के सामने सुनवाई के लिए जाएगा, ताकि वकीलों को दिनों तक इंतजार न करना पड़े।
इस संबंध में गुजरात उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार (आईटी) अशोक उकरानी ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा आईटी सहित विभिन्न मामलों में निर्णय लिए गए हैं। अब गुजरात उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार के मार्गदर्शन और निर्देशन में आपराधिक मामलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ऑटो लिस्टिंग की एक नई प्रथा लागू की गई है। यह नई प्रथा जमानत अर्जी, अग्रिम जमानत अर्जी और आपराधिक मामलों में याचिका खारिज करने के मामले में लागू की गई है। कोई भी जमानत आवेदन अब उच्च न्यायालय में दायर होने के बाद दूसरे दिन संबंधित उच्च न्यायालय के न्यायाधीश द्वारा स्वचालित रूप से सूचीबद्ध किया जाएगा। उच्च न्यायालय में दाखिल होने के तीसरे दिन अग्रिम जमानत आवेदनों का मामला भी संबंधित उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के समक्ष स्वतः सूचीबद्ध होगा।
उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा, एक पुलिस शिकायत को रद्द करने के लिए सीआरपीसी की धारा 3 के तहत दायर एक रद्द करने वाली याचिका और एक विशेष आपराधिक आवेदन भी तीसरे दिन संबंधित उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के समक्ष स्वत: सूचीबद्ध किया जाएगा। इस प्रकार, आपराधिक मामलों में, सभी मामलों की सुनवाई कुछ ही घंटों के भीतर उच्च न्यायालय में आ जाने से ऐसे मामलों की बहुत तेजी से सुनवाई होगी। पहले आपराधिक मामले दर्ज करने में अक्सर देरी होती थी और इसके परिणामस्वरूप मामलों की सुनवाई में भी देरी होती थी, लेकिन अब इस समस्या को दूर किया जाएगा और आपराधिक मामलों की सुनवाई कुछ ही घंटों में संभव हो सकेगी। केस फाइलिंग में आसानी और त्वरित न्याय की दिशा में मुख्य न्यायाधीश के मार्गदर्शन में लिया गया यह एक बहुत ही सकारात्मक निर्णय है। स्वत: सूचीबद्ध मामलों की पुष्टि संबंधित वकीलों को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भी भेजी जाएगी।
ऑटो लिस्टिंग के फायदे के बारे में बात करें तो इससे किसी भी आपराधिक मामले की लिस्टिंग और फिर सुनवाई अब चंद घंटों में हो सकेगी। वकीलों-पक्षों को पहले जो विलंब झेलना पड़ा, वह अब नहीं होगा। इसके साथ जमानत अर्जी, अग्रिम जमानत अर्जी और खारिज करने की याचिका को मतगणना के घंटों के भीतर संबंधित उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के समक्ष सूचीबद्ध किया जाएगा। ऐसे में कम से कम समय में मामला हाई कोर्ट के जज के सामने आ जाएगा, इसकी सुनवाई भी जल्द शुरू होगी और निस्तारण भी तेजी से होगा। स्वत: सूचीबद्ध मामलों की पुष्टि भी संबंधित वकीलों को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी, ताकि पक्षकारों को भी तुरंत सूचित किया जा सके।