गुजरात : इस वर्ष विश्व योग दिवस 'मानवता के लिए योग' की थीम के तहत मनाया जाएगा

गुजरात  : इस वर्ष विश्व योग दिवस 'मानवता के लिए योग' की थीम के तहत मनाया जाएगा

राज्य सरकार द्वारा डेढ़ करोड़ लोगों के लिए योग करने की योजना बनाई गई है


पूरी दुनिया में 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2022 को मनाया जाएगा। इस वर्ष योग दिवस "मानवता के लिए योग" की थीमके तहत मनाया जाएगा। योग दिवस मनाने के लिए गांधीनगर जिले के जिला आयुर्वेद अधिकारी कार्यालय द्वारा जिले के 24 केंद्रों पर मंगलवार से योग सप्ताह की शुरुआत कर दी गयी है।  गांधीनगर जिले में योग दिवस के उपलक्ष्य में आज कुल 24 केंद्रों में 13 आयुष स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र और 4 आयुर्वेद और 7 होम्योपैथी अस्पताल का समावेश है।  योग सप्ताह 14 जून, 2022 से शुरू हो गया है। 
 योग सप्ताह का आयोजन जिले के विभिन्न आयुर्वेद और होम्योपैथी अस्पतालों में 7 दिनों तक अलग-अलग विषयों की थीम पर मनाया जाएगा। जिसमें आज योग एवं  प्राणायाम का स्वास्थ्य में महत्व विषय पर योग शिविर का आयोजन किया था। जिसमें करीब 1042 लोगों ने भाग लिया। साथ ही बुधवार 15 जून को  'श्वसन प्रणाली में योग का महत्व', 16 जून को मधुमेह में योग और आयुर्वेद, ता. 17 जून को 'पेट के विभिन्न रोगों में योग और आयुर्वेद',18 जून को 'जोड़ों के दर्द के विभिन्न रोगों में योग और आयुर्वेद', 19 जून को चर्म रोगों में 'योग और आयुर्वेद और 20 जून को 'मानसिक बीमारी में योग एवं आयुर्वेद जैसे स्वास्थ्य विषयों पर आयोजित किए जाएंगे। जिले के सभी नागरिक जो इसमें भाग लेना चाहते हैं, वे अपने निकट के योग शिविर में नि:शुल्क भाग ले सकेंगे।
गत रोज  राज्य सरकार के प्रवक्ता जीतूभाई वाघानी ने कहा था कि 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। जिसके तहत तालुका, वार्ड, सभी स्वास्थ्य केंद्र, पुलिस मुख्यालय आदि सभी जगहों पर राज्य सरकार द्वारा डेढ़ करोड़ लोगों के लिए योग करने की योजना बनाई गई है। इसके साथ ही पर्यटन के 75 प्रतिष्ठित स्थलों पर भी योग दिवस मनाया जाएगा।
Tags: 0