गुजरात : महात्मा मंदिर में दो दिवसीय ‘नेशनल कॉन्फ्ऱेन्स ऑफ़ स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर’ का आयोजन

गुजरात : महात्मा मंदिर में दो दिवसीय ‘नेशनल कॉन्फ्ऱेन्स ऑफ़ स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर’ का आयोजन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से तथा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित देश भर के शिक्षा मंत्रियों की प्रेरक उपस्थिति में दो दिवसीय कॉन्फ्ऱेन्स का होगा शुभारंभ

भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ़ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी, शिक्षा मंत्रालय तथा गुजरात के शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्त्वाधान में गांधीनगर के महात्मा मंदिर में दिनांक 1 और 2 जून, 2022 को दो दिवसीय ‘नेशनल कॉन्फ्ऱेन्स ऑफ़ स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर’ बैठक का आयोजन किया जाएगा। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों तथा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेरभाई डिंडोर सहित देश भर के शिक्षा मंत्रियों की प्रेरक उपस्थिति में दो दिवसीय कॉन्फ्ऱेन्सर का शुभारंभ होगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के स्टीयरिंग कमेटी के अध्यक्ष के. कस्तूरीरंगन भी उपस्थित रहेंगे। 
 
इस बारे में शिक्षा विभाग द्वारा कहा गया है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए तकनीक के माध्यम से समग्र गुजरात की शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन लाने वाले शिक्षा विभाग के अंतर्गत चेतना केंद्र समान विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित किया गया था। गत दिनांक 18 अप्रैल 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा करने के बाद कहा था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र जैसे संस्थान महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इसके उपलक्ष्य में देश में पहली बार गांधीनगर के विद्या समीक्षा केंद्र में दो दिवसीय कॉन्फ्ऱेन्स का आयोजन किया गया है। 
 
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा इस कॉन्फ्ऱेन्स में उपस्थित रहने के लिए सभी राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों को विधिवत् रूप से निमंत्रण दिया गया है। इस कॉन्फ्ऱेन्स में भाग लेने के लिए अधिकतर राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिवों तथा अन्य प्रतिनिधी मंडल उपस्थित रहने वाले हैं। इस कॉन्फ्ऱेन्स में दिनांक 1 जून को देशभर में से उपस्थित रहने वाले महानुभावों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए टेक्नोलॉजी के माध्यम से शिक्षा एवं सुशासन का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कॉन्फ्ऱेन्स के ह्रदय समान विद्या समीक्षा केंद्र से संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। जिसमें विद्या समीक्षा केंद्र की गतिविधियों तथा कार्यप्रणाली को रूबरू देखने और समझने के साथ विद्या समीक्षा केंद्र किस प्रकार से पूरे गजरात की शिक्षा का मोनिटरिंग करता है, बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता किस प्रकार से दिन प्रतिदिन प्रगति कर रहा है, उसको डेटा आधारित प्रत्यक्ष देखने के लिए केंद्र के शिक्षा प्रधान सहित तमाम महानुभाव पूरे दिन में अलग-अलग टीम बनाकर विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा करेंगे। इसके अलावा गांधीनगर में स्थित बायगैस, नेशनल फॉरेन्सिक यूनिवर्सिटी तथा इंटरनेशनल ऑटोमोबाइल सेंटर ऑफ़ एक्सेलन्स (आईएसीइ) का भी दौरा करेंगे। यह सभी महानुभाव रात को मुख्यमंत्री के साथ शिष्टाचार भेंट भी करेंगे। 
 
जबकि 2 जून को इस कार्यक्रम के अंतर्गत महात्मा मंदिर में विधिवत् कॉन्फ्ऱेन्स आयोजित होगा। जिसमें उद्घाटन से लेकर अन्य चर्चा, गोष्ठी और प्रेजेंटेशन आदि विभिन्न कार्यक्रम पूरे दिन आयोजित होंगे। इसमें नेशनल एजुकेशन पोलिसी-2020, गुजरात में शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत श्रेष्ठ योजनाएं, राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने, नेशनल एजुकेशन टेक्नोलॉजी फॉरम (हृश्वञ्जस्न), नेशनल डिजीटल एजुकेशन आर्किटेक्चर आदि विषय पर चर्चा तथा प्रेजेन्टेशन प्रस्तुत किया जाएगा। साथ ही इस कार्यक्रम में पधारे हुए विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्री एक-दूसरे के साथ चर्चा कर अपने अपने राज्यों में बच्चों की शिक्षा के लिए उठाए गए सकारात्मक और महत्वपूर्ण कदमों के बारे में आदान-प्रदान करेंगे। इसके माध्यम से समग्र देश के छात्रों को महत्वपूर्ण शिक्षा परियोजनाओं और विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। 
Tags: 0