गुजरात : केंद्र सरकार के गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध से कांडला बंदरगाह पर गेहूं की हजारों ट्रक फंसी

गुजरात : केंद्र सरकार के गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध से कांडला बंदरगाह पर गेहूं की हजारों ट्रक फंसी

13 मई को डीजीएफटी ने देश और अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों में गेहूं की बढ़ती कीमतों का हवाला देते हुए निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया

केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर भारत में तत्काल प्रभाव से गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया। फरवरी के अंत में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद काला सागर क्षेत्र से निर्यात में गिरावट के कारण वैश्विक खरीदारों ने गेहूं की आपूर्ति के लिए भारत की ओर रुख करने के बाद से कई देशों में गेहूं की कीमतें आसमान छू गई हैं। ऐसे में हाल ही में गेहूं के निर्यात में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले कांडला दीनदयाल बंदरगाह पर हजारों ट्रकों में लाखों मीट्रिक टन गेहूं फंस गया है जिससे बंदरगाह के बाहर लंबा ट्रैफिक जाम हो गया।
कांडला बंदरगाह के अंदर और बाहर डीपीए अनुमानित 20 लाख टन गेहूं के निर्यात की प्रतीक्षा कर रहा है। 13 मई को डीजीएफटी ने देश और अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों में गेहूं की बढ़ती कीमतों का हवाला देते हुए निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। चार दिनों से बर्थ, जहाज और लोडिंग के ठप होने से निर्यातकों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है और हजारों ट्रक इंतजार कर रहे हैं।
कांडला बंदरगाह पर लगभग 5 जहाजों पर लंगर डाला गया था और कस्टम लोडिंग ने नए सर्कुलर के कार्यान्वयन को रोक दिया। जिसे कल शाम दो जहाजों में लोड करना फिर से शुरू हुआ। कल शाम जारी एक सर्कुलर के अनुसार सीमा शुल्क निरीक्षण के अनुसार उन्हीं सामानों को लोड करने की अनुमति दी गई है. पांच जहाजों में से लगभग 0.80 मीट्रिक टन वर्तमान में बंदरगाह के अंदर हैं। और इसका निरीक्षण किया गया है इसलिए इस मात्रा का निर्यात किया जाएगा लेकिन बंदरगाह के बाहर और जिन ट्रकों का निरीक्षण नहीं किया गया है उनमें 12 से 16 लाख मीट्रिक टन माल का निर्यात बंद हो जाएगा।
सर्कुलर के बाद गेहूं की लोडिंग शुरू हो गई है लेकिन अभी भी बड़ी मात्रा में बंदरगाह से बाहर पड़ा हुआ है जिसका भविष्य अंधकारमय हो गया है। निर्यातकों, परिवहन आदि की स्थिति भी खराब हुई है। एक ओर गोदाम का किराया देना होगा और दूसरी ओर यदि यह राशि राज्य को वापस भेजी जाती है तो परिवहन किराया भी देना होगा। गांधीधाम शहर और तालुका के आसपास के 75% गोदामों में गेहूं भरा गया है। अगर इतनी मात्रा में गेहूं सड़ने लगे तो यह एक और बड़ी समस्या खड़ी कर देगा और निर्यातकों को करोड़ों का नुकसान होगा।