कच्छ : अंतिम शासक की पत्नी ने पूरी की उनकी अंतिम इच्छा, चडवा रखाल में बनवाया माताजी का मंदिर

कच्छ : अंतिम शासक की पत्नी ने पूरी की उनकी अंतिम इच्छा, चडवा रखाल में बनवाया माताजी का मंदिर

मंदिर भुज से 25 किमी दूर चडवा राखल जंगल में बना है और 12000 एकड़ में फैला है

ऐतिहासिक धरोहर वाले कच्छ के सीमावर्ती जिले में तीर्थ स्थल के रूप में एक और स्थान जुड़ गया है। कच्छ के शाही परिवार द्वारा 7.5 करोड़ रुपये की लागत से चडवा राखाल में प्रवासंधम के समान 51 शक्तिपीठों के साथ मोमाया माताजी के मंदिर का निर्माण किया गया था। जिसकी प्राण प्रतिष्ठा आज विधि विधान से सम्पन्न हुई। कच्छ के अंतिम शासक, महाराजा प्रगमलजी तृतीय ने माताजी के मंदिर का निर्माण करने का फैसला किया और वर्ष 2017 में इसका निर्माण शुरू किया, जो महारानी प्रीतिदेवीबा के मार्गदर्शन में साढ़े चार साल की अवधि में पूरा हुआ।
कच्छ के अंतिम शासक, महाराजा प्रगमलजी तृतीय, भुज तालुका में समात्रा गांव के पास चडवा राखल में श्री महामाया माताजी का एक शानदार मंदिर बनाना चाहते थे। उन्होंने खुद मंदिर डिजाइन करने का काम शुरू किया और उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी उनकी इच्छा पूरी कर रही हैं। साथ ही लोग इस मंदिर के प्रांगण में स्थित 51 शक्तिपीठों के दर्शन कर सकेंगे।
आपको बता कि मंदिर भुज से 25 किमी दूर चडवा राखल जंगल में बना है और 12000 एकड़ में फैला है। मंदिर में श्री मोमाई माताजी, श्री त्रिपुर सुंदरी माताजी, श्री हिंगलाज माताजी, श्री कालिका माताजी, श्री रुद्रानी माताजी की मूर्तियां स्थापित की गई हैं। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने और खाने की भी व्यवस्था होगी। इसलिए निकट भविष्य में इस धार्मिक स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए उधन सहित आयामों का निर्माण किया जाएगा। 7.50 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बने 51 शक्तिपीठ मंदिर के आसपास के 51 छोटे मंदिरों में देखे जाएंगे। कच्छ के शाही परिवार द्वारा निर्माणाधीन इस मंदिर की प्रतिष्ठा में गुजरात के विभिन्न शाही परिवारों के साथ त्रिपुरा, गोंडल और जयपुर के शाही परिवार भी मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि यहां पांच देवी और 51 शक्तिपीठों सहित अर्धनारीश्वर का मंदिर भी बनाया गया है। वहीं, मंदिर के तल पर एक ध्यान केंद्र स्थापित किया गया है। तो कच्छ के राजशाही इतिहास में कच्छ की साम्राज्ञियों द्वारा कई मंदिरों का निर्माण किया गया है। कच्छ राज्य के भुज शहर को अपना निवास स्थान और प्रशासन बनाने वाले शाही परिवारों के कई ऐतिहासिक स्मारक आज भी यहां मौजूद हैं। पूरे कच्छ में महलों का निर्माण करने वाले शासकों के अलावा यहां की साम्राज्ञियों ने भी कई मंदिरों का निर्माण कराया है।