गुजरात : खेत में मिले टिटहरी के चार अंडे, जानिए क्या है इन अण्डों और बारिश का संबंध

गुजरात : खेत में मिले टिटहरी के चार अंडे, जानिए क्या है इन अण्डों और बारिश का संबंध

एक प्रचलित धारणा है कि टिटहरी नाम का पक्षी यदि चार या अधिक अंडे देता है, तो अच्छी और समय पर बारिश होगी

पहले के समय में जब आज के अमे जैसा आधुनिक विज्ञान का विकास नहीं हुआ था। उस समय, हमारे पूर्वज अवलोकन अध्ययनों की सरलता के आधार पर वर्षा की भविष्यवाणी करते थे। मानसून से पहले कई तरह से बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। इनमें से कुछ प्रथाएं आज भी जीवित हैं। वर्षा का यह पारंपरिक विज्ञान पूर्वजों द्वारा बनाए रखा गया है। एक प्रचलित धारणा है कि टिटहरी नाम का पक्षी यदि चार या अधिक अंडे देता है, तो अच्छी और समय पर बारिश होगी। इस मान्यता के अनुसार गंडवी के खेरगाम गांव में समय पर और अच्छी बारिश होने की संभावना है क्योंकि शुक्रवार की सुबह एक आम के बाग में एक गोदी पक्षी के चार अंडे मिले। वैशाख के महीने में अंडों के आगमन के साथ, मानसून के जल्दी और अच्छी तरह से जाने की उम्मीद है।
आपको बता दें कि गांदवी नगर के पास खेरगाम गांव के प्राथमिक विद्यालय के सामने अचार बनाने की फैक्ट्री परिसर में गजराबेन भंडारी के खेत में टिटहरी के एक नहीं दो नहीं बल्कि चार अंडे मिले। किसान का परिवार मेंढक के अंडे की देखभाल कर रहा है। अच्छे मानसून के बारे में सुनकर गांववाले खुश है। यह लगातार चौथा साल है जब टिटोडी ने उसी बाग में अंडे दिए हैं।
गुजरात में मानसून की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने भविष्यवाणी की है कि 9 मई से गुजरात में मौसम बदल जाएगा। जिससे कई इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा, गुजरात में 25 मई से 4 जून तक मानसून के आने की संभावना है। 15 जून के आसपास अच्छी बारिश की उम्मीद है। इसलिए अरब सागर में 18 मई से 6 जून तक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। चक्रवात से दक्षिण सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।
Tags: Gujarat