गुजरात : राज्य में 15 जून से बारिश की संभावना, 11 से 17 मई के बीच आंधी-तूफान की आशंका

गुजरात :  राज्य में 15 जून से बारिश की संभावना, 11 से 17 मई के बीच आंधी-तूफान की आशंका

स साल की शुरुआत में अच्छा रहेगा मानसून : अंबालाल पटेल

राज्य के पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से वातावरण लगातार बदल रहा है। मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने 15 जून से राज्य में बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, 11 मई से 17 मई के बीच, तूफान की मात्रा में वृद्धि के साथ, सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तर गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य गुजरात के कुछ हिस्सों और तट के कुछ हिस्सों में बारिश होगी, जिसे प्री-मानसून गतिविधि माना जा सकता है। 
मौसम विभाग ने इस सप्ताह भीषण गर्मी के साथ लू चलने का अनुमान जताया है। गुजरात के लिए भी राहत की खबर सामने आई है। मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने इस साल अच्छे मानसून की भविष्यवाणी की है। जिसके अनुसार 15 जून से बारिश शुरू होने की संभावना है। राज्य में तेज हवाओं और बेमौसम बारिश से किसान चिंतित हैं।
मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने भविष्यवाणी की है कि इस साल की शुरुआत में मानसून अच्छा रहेगा। 11 मई से 17 मई के बीच तूफान की आशंका है। वहीं, सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तरी गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य गुजरात के कुछ हिस्सों और तटीय इलाकों के कुछ हिस्सों में बारिश होगी, जिसे प्री-मानसून गतिविधि माना जा सकता है।
इसके अलावा अरब सागर में 18 मई से 5 जून के बीच मौसम बदलेगा। वहीं, मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने तूफान के भी सक्रिय होने की भविष्यवाणी की है। चक्रवात हल्के हो सकते हैं। लेकिन चक्रवात के कारण मई के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है। 15 जून के आसपास कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है।
मानसून जल्दी या कभी देर से आता है। जिसका विपरीत असर मानसून पर पड़ता है। लेकिन इस साल का मानसून 15 जून के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। शुरुआती मानसून अच्छा रहेगा। लेकिन  महीने में और तूफान के प्रमाण अधिक रहेगा। मौसम विभाग ने जून से सितंबर के बीच देश में 99 फीसदी बारिश और 99 फीसदी से 5 फीसदी कम या ज्यादा बारिश होने का भी अनुमान जताया है। 
Tags: 0