गुजरात : अहमदाबाद एयरपोर्ट के रनवे का काम मात्र 75 दिवस में पूर्ण, शुक्रवार से 24 घंटे पूर्ववत कार्यरत रहेगा

गुजरात : अहमदाबाद एयरपोर्ट के रनवे का काम मात्र 75 दिवस में पूर्ण, शुक्रवार से 24 घंटे पूर्ववत कार्यरत रहेगा

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के साढ़े तीन किलोमीटर रनवे पर काम पूरा हो गया

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे  के साढ़े तीन किलोमीटर रनवे पर काम पूरा हो गया है। वहीं 15 अप्रैल से 24 घंटे चलने वाला रनवे गुलजार रहेगा। अदाणी समूह द्वारा संचालित अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के साढ़े तीन किलोमीटर लंबे रनवे का री-कार्पेंन्टिग का कार्य मात्र 75 दिनों के रिकॉर्ड समय में  पूरी कर ली है। यह अवधि भारत में संपूर्ण ब्राउनफ़ील्ड रनवे में सर्वश्रेष्ठ है।
अहमदाबाद का सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा गुजरात का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जहां कोविड से पूर्व प्रतिदिन 200 उड़ानें संचालित होती थी। रनवे री-कार्पेटिंग की कार्यवाही केवल नौ घंटे के नोटिस टू एयरमैन का उपयोग करके परियोजना को पूरा करने में सिर्फ 75 दिन लगे, जिसमें 9 घंटे रनवे का काम और 15 घंटे की 160 उड़ानों को टेक-ऑफ लैंडिंग के लिए खुला रहता था।
इस रनवे में 200 किलोमीटर की सड़क में जितना डामर की जरूरत है, उतना ही साढ़े तीन किलोमीटर के रनवे में डामर लगाया गया है और 40 मंजिला इमारत में जितनी मात्रा में कंक्रीट का इस्तेमाल किया जाता है, उतना ही कांक्रीट का ड्रेनेज सिस्टम के लिए उपयोग किया गया है।  10 नवंबर, 2021 को शुरू हुई इस परियोजना को 200 कार्य दिवसों के लिए नियोजित किया गया था। लेकिन कंपनी ने 200 दिनों के लक्ष्य को केवल 75 दिनों में पूरा कर लिया है, जिसमें संरचनात्मक कार्य और निरंतर सुधार का अनुभव करने की क्षमता के साथ-साथ यात्रा करने वाली जनता की हानि को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। अहमदाबाद एयरपोर्ट के रनवे के काम के लिए 600 कर्मचारियों और 200 अत्याधुनिक मशीनों की मदद से रनवे का काम पूरा कर लिया गया है और शुक्रवार से अहमदाबाद एयरपोर्ट से 24 घंटे की फ्लाइट उपलब्ध होगी।
 अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड ने हवाई अड्डे के काम के बारे में सुना, तो रनवे की गुणवत्ता उच्च मानक के अनुरूप नहीं थी। ड्रेनेज रनवे का अवरोधक ध्यान में आने पर आते ही रनवे री-कार्पेंटिंग का प्रोजेक्ट हाथ में लिया और सिर्फ 75 दिनों में रनवे का कार्य पूरा किया गया है। साढ़े तीन किलोमीटर के रनवे पर मानसून में पानी भरने की समस्या नहीं होगी क्योंकि रनवे के मापदंड और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया गया है।
Tags: Ahmedabad