गुजरात में अभी गर्मी और भी बढ़ेगी, अपना ध्यान रखिएगा

गुजरात में अभी गर्मी और भी बढ़ेगी, अपना ध्यान रखिएगा

गुजरात में गर्मी का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। हवामान विभाग के अनुसार राज्य में आने वाले दिनों में भी काफी गर्मी हो रही है। हवामान विभाग के अनुसार, आने वाले 15 से 18 अप्रैल के दौरान अहमदाबाद में ऑरेंज अलर्ट घोषित कर दिया गया है। बुधवार को सुरेन्द्रनगर में सबसे अधिक 42.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था।
इसके अलावा अहमदाबाद में 41.5, गांधीनगर में 41.4, दिसा में 39, वल्लभ विद्यानगर में 38.5, वडोदरा में 40.8, सूरत में 39, वलसाड में 35.5, भुज में 41.1, नलिया में 37.4, अमरेली में 42.4, भावनगर में 39.5, राजकोट में 41.9, वेरावल में 32.6, द्वारका में 31.4 तथा केशोद में 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। इसके अलावा हवामान विभाग ने 18 अप्रैल के बाद गर्मी में फिर से इजाफा होने वाला है।  
अगर देश के मौसम की बात करें तो इस साल दिल्ली समेत कई राज्यों में रिकॉर्ड टूट रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर नई चेतावनी जारी की है कि दो दिनों में कम से कम पांच राज्यों में लू देखने को मिलेगी। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल, 2022 से हिट वेव शुरू होगी। कई राज्यों में बारिश का भी अनुमान है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 13 से 17 अप्रैल के बीच भारी बारिश का अनुमान है। केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश का अनुमान है। 
तेज धूप से बचाव के लिए युवतियाँ चेहरा ढँक कर बाहर निकलती है

भीषण गर्मी से लोगों में लू लगने का खतरा बढ़ गया है। हीटस्ट्रोक के कारण उल्टी करने वाले व्यक्ति के शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। सिरदर्द, घबराहट होना, चक्कर आना, आंखों का काला पड़ना, शरीर का तापमान बढ़ना, त्वचा का लाल होना, थकान और मांसपेशियों में दर्द, दस्त और उल्टी ये सभी हीटस्ट्रोक के लक्षण हैं। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए ढीले-ढाले सफेद या हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें। घर से निकलने से पहले थोड़ा-थोड़ा खाकर पेट में पानी भर लेना चाहिए। शरीर निर्जलित नहीं होना चाहिए। काम के दौरान समय-समय पर आराम करना। साथ ही काम के दौरान थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पिएं।

Tags: Gujarat