गुजरात : जहां मां अन्नपूर्णा देवी की पूजा होती है, वहां कुपोषण के लिए कोई जगह नहीं हो सकती, जानें किसने कहा

गुजरात  : जहां मां अन्नपूर्णा देवी की पूजा होती है, वहां कुपोषण के लिए कोई जगह नहीं हो सकती, जानें किसने कहा

श्री अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट के विकास प्रकल्प समाज के सर्वांगीण कल्याण के ध्येय को पूरा करेंगे : सीएम

पोषण, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सेवा-परोपकार कर सामाजिक उत्थान के कार्यों में हर संभव योगदान देने का गुजरातियों का स्वभाव  : प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पोषण, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सेवा एवं उदारता द्वारा समाज उत्थान के कार्यों में अपनी क्षमता के अनुसार योगदान देने का पाटीदार समाज सहित गुजरातियों का स्वभाव रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक और धार्मिक संस्थानों के सेवा कार्यों से सरकार के जन कल्याण के प्रयासों को बल मिलता है। उन्होंने यह बात मंगलवार को गांधीनगर के निकट अडालज में वर्चुअल तरीके से श्री अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट के बालक छात्रावास और शैक्षणिक परिसर के उद्घाटन तथा जनसहायक ट्रस्ट हीरामणि आरोग्य धाम के भूमिपूजन अवसर पर कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा और पोषण के इन नवनिर्मित प्रकल्पों का गुजरात की आम जनता को बड़ा लाभ होगा। 
इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि जहां मां अन्नपूर्णा देवी की पूजा होती है, वहां कुपोषण के लिए कोई जगह नहीं हो सकती। पोषण का अज्ञान भी कुपोषण के लिए जिम्मेदार होता है। कोरोना महामारी के कारण दुनिया में अन्न के भंडार कम पड़ रहे हैं, तब भारत का किसान दुनियाभर को भोजन-पोषण प्रदान करने में सक्षम है, इस बात ने दुनिया का ध्यान आकृष्ट किया है। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि धन-धान्य की देवी मां अन्नपूर्णा के प्रति अगाथ जन आस्था के कारण ही हम मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को कनाडा से काशी वापस ला सके हैं। उन्होंने इस बात का विशेष तौर पर उल्लेख किया कि पिछले सात-आठ वर्षों के दौरान ऐसी एक दर्जन से अधिक पौराणिक मूर्तियों और वस्तुओं को विदेशों से भारत वापस लाया गया है। 
प्रधानमंत्री ने अडालज के नवनिर्मित शैक्षणिक परिसर का उल्लेख करते हुए राज्य के युवाओं को कौशल विकास के जरिए ‘उद्योग 4.0’ यानी चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए तैयार रहने का आह्वान करते हुए कहा कि गुजरात ‘उद्योग 4.0’ के लिए भारत का नेतृत्व करने को सक्षम है। प्रधानमंत्री ने गुजरात में पहली फार्मेसी कॉलेज की स्थापना से लेकर राज्य में फार्मा उद्योग के बड़े पैमाने पर हुए विकास का दृष्टांत भी दिया। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने इस बात पर हर्ष व्यक्त किया कि हाल के दिनों में उन्हें गुजरात के विभिन्न विकास अनुष्ठानों में सहभागी बनने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य के धार्मिक और सामाजिक संगठनों के योगदान पर भी रोशनी डाली। 
उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मृदु लेकिन दृढ़ व्यक्तित्व की प्रशंसा करते हुए विश्वास जताया कि उनके नेतृत्व में गुजरात नई ऊंचाइयों को हासिल करेगा। उन्होंने आगे कहा कि विकास के लिए आधुनिक सोच और मूलभूत कायों के प्रति जिम्मेदारी पर ध्यान भूपेंद्र पटेल की विशेषता है। भूपेंद्रभाई के रूप में गुजरात राज्य को एक उम्दा नेतृत्व मिला है। उनके नेतृत्व में गुजरात की समृद्ध परंपराएं नई ऊंचाइयों को पार करेगी। प्रधानमंत्री ने टीकाकरण अभियान में गुजरात के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए  भूपेंद्र पटेल को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने नडाबेट, गब्बर और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जैसे पर्यटन केंद्रों में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हो रहे विकास कार्यों का भी खास तौर पर उल्लेख किया।  
दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन करते सीएम भुपेन्द्र पटेल एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि श्री अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट के विकास प्रकल्प समाज के सर्वांगीण कल्याण का ध्येय पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों में जब सामाजिक संगठन की शक्ति शामिल होती है तब ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ मंत्र में ‘सबका प्रयास’ का भाव भी जुड़ जाता है। मुख्यमंत्री ने आजादी के अमृतकाल में स्वस्थ भारत, शिक्षित भारत और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए सामाजिक शक्ति को राष्ट्रनिर्माण में जोड़ने की हिमायत की। भूपेंद्र पटेल ने आगे कहा कि नरेन्द्र मोदी ने ‘जो कहना, वह करना’ की कार्यसंस्कृति विकसित की है। वर्ष 2019 में इस छात्रावास और भोजनालय का भूमिपूजन प्रधानमंत्री ने किया था और आज उन्हीं के करकमलों से इन प्रकल्पों का लोकार्पण हो रहा है। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक खेती के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि धन-धान्य का अक्षय भंडार भरने वाली हमारी भूमि भी मां अन्नपूर्णा देवी के समान है। ऐसी हमारी भूमि और मानव के सुस्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक खेती ही एकमात्र उपाय है। 
मुख्यमंत्री ने जनसहायक ट्रस्ट हीरामणि आरोग्य धाम का उल्लेख करते हुए कहा कि ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम’ में गुजरात देशभर में आगे है। उन्होंने राज्य के सभी डायलिसिस केंद्रों पर निःशुल्क डायलिसिस सुविधा तथा वन नेशन, वन डायलिसिस के अंतर्गत गत माह राज्य में एक साथ शुरू किए गए 31 नए डायलिसिस केंद्रों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 
सांसद एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने कहा कि गुजरात के लोगों की दान व परोपकार की वृत्ति तथा सेवा-कल्याण की प्रवृत्ति भारतीय धर्म व संस्कृति से प्रेरित है। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात की अविरत विकास यात्रा की सराहना की। इस अवसर पर अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट के चेयरमैन एवं सांसद नरहरिभाई अमीन ने ट्रस्ट की समाज सेवा की गतिविधियों से सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम में सांसद एच.एस. पटेल, गांधीनगर के महापौर हितेश मकवाणा, श्री अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट, जनसहायक ट्रस्ट और स्वामीनारायण मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी, दानदाता और आमंत्रित मेहमान उपस्थित थे। 
Tags: Ahmedabad