गुजरात : मनुष्य और जमीन दोनों के स्वास्थ्य तथा गायों के संवर्धन के लिए लाभदायी है प्राकृतिक खेती : मुख्यमंत्री

गुजरात : मनुष्य और जमीन दोनों के स्वास्थ्य तथा गायों के संवर्धन के लिए लाभदायी है प्राकृतिक खेती : मुख्यमंत्री

मोरबी में आयोजित गौ महिमा सत्संग सभा में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की प्रेरक उपस्थिति, गौशाला व पांजरापोल संचालकों तथा गौ भक्तों ने किया मुख्यमंत्री का विशेष सम्मान

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्राकृतिक खेती मनुष्य और जमीन दोनों के स्वास्थ्य तथा गायों के संवर्धन के लिए लाभदायी है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से रासायनिक खाद और कीटनाशकों के इस्तेमाल से बचें और प्राकृतिक खेती को अपनाने का संकल्प लें। सोमवार को मोरबी के खोखरा हनुमान हरिहर धाम में आयोजित श्री राम कथा के अंतर्गत गौ महिमा सत्संग सभा को संबोधित करते हुए भूपेंद्र पटेल ने सभी से आह्वान किया कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के वर्ष में प्राकृतिक कृषि और गौ रक्षा के मार्ग पर आगे बढ़ें। 
उन्होंने आगे कहा कि अलग-अलग समाज, समुदाय, व्यवसाय या वर्ग से आने वाले हम सभी का ध्येय एक ही है। ‘आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत’ हमारा लक्ष्य है। इस लक्ष्य को हासिल करने में गाय आधारित प्राकृतिक खेती सहायक सिद्ध होगी। 
गौशाला व पांजरापोल संचालकों तथा गौ भक्तों ने किया मुख्यमंत्री का विशेष सम्मान
मुख्यमंत्री ने खोखरा हरिहर धाम में चल रही श्री रामकथा की वाचक संत महामंडलेश्वर पूज्य मां कनकेश्वरी देवी जी को संपूर्ण भारत का नारी गौरव रत्न करार दिया। उन्होंने कहा कि मातृशक्ति के कंठ से मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के जीवन चरित्र का कथन अति कल्याणकारी है। श्री पटेल ने कहा कि हनुमान जी ने मातृशक्ति की सेवा में विराट रूप धारण कर लंका जला दी थी, इसलिए 108 फुट ऊंची हनुमान जी की प्रतिमा उनके उस पराक्रम का प्रतीक है। कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने श्री राम कथा के व्यासासन पर स्थित पोथी की आरती उतार कर उसकी पूजा की। मुख्यमंत्री की विशेष उपस्थिति में शहीद वीरों के परिजनों को 1-1 लाख रुपए की सहायता के चेक सौंपे गए। गौशाला के रखरखाव के लिए बजट में 600 करोड़ रुपए का प्रावधान करने के लिए गौशाला संचालकों, गौभक्तों और पांजरापोल संचालकों ने मुख्यमंत्री का विशेष सम्मान किया। 
गौ महिमा सत्संग सभा में निजानंद स्वामी महाराज, चैतन्य शंभु महाराज और अन्य संत-महंतों ने आशीर्वचन दिए। सभा में रामकृष्णानंदजी महाराज, गौऋषि दत्तशरणानंदजी महाराज, महंत मुक्तानंदजी बापू, कनिरामदास बापू, हरिहरानंदभारतीजी महाराज, शेरनाथजी बापू और श्रद्धानंदजी महाराज सहित बड़ी संख्या में संत-महंत, पूरे गुजरात से आए गौशाला व पांजरापोल संचालक एवं गौ भक्त उपस्थित रहे। 
इस अवसर पर राज्य के उद्योग मंत्री जगदीशभाई विश्वकर्मा, विधायक ललितभाई कगथरा, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व मंत्री जयंतीभाई कवाड़िया, सांसद द्वय मोहनभाई कुंडारिया और विनोदभाई चावड़ा, पूर्व विधायक कांतिभाई अमृतिया और  बावनजीभाई मेतलिया, जिला भाजपा अध्यक्ष दुर्लभजीभाई देथरिया, जिला कलक्टर जेबी पटेल, जिला विकास अधिकारी  पराग भगदेव, प्रांत अधिकारी डीए झाला, अग्रणी अजयभाई लोरिया, राघवजीभाई गडारा और मगनभाई वडाविया आदि उपस्थित रहे।
Tags: Ahmedabad