गुजरात : किशोर वर्ग की श्रेणी में तंबाकू सेवन के क्या कहते हैं आंकड़े, जानिए

गुजरात : किशोर वर्ग की श्रेणी में तंबाकू सेवन के क्या कहते हैं आंकड़े, जानिए

युवाओं के बीच गुटखा और तंबाकू का चलन चिंताजनक

गुजरात में युवाओं के बीच गुटखा और तंबाकू का चलन चिंताजनक है। आज के समय बहुत से युवा नशे के कुचक्र में पड़े हुए है।  हाल ही में किशोरों की तंबाकू सेवन की आदतों पर किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि तंबाकू का इस्तेमाल करने वाले 1.6% लड़कों ने तंबाकू जर्दा या गुटखा के रूप में इस्तेमाल किया था, जबकि लड़कियों के लिए यह संख्या 2.3% थी।
आपको बता दें कि गुरुवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल द्वारा मेहसाणा में एक कार्यक्रम में ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे (GYTS) 2019 के गुजरात चरण के परिणाम जारी किए गए। वैश्विक सर्वेक्षण का चौथा दौर 2019 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत अंतर्राष्ट्रीय जनसंख्या विज्ञान संस्थान द्वारा आयोजित किया गया था, जहां गुजरात के 32 स्कूलों (11 सार्वजनिक और 23 निजी) के 13 से 15 वर्ष की आयु के 3,720 छात्रों का सर्वेक्षण किया गया था।
जिन लोगों ने बताया कि वे धूम्रपान करते हैं उनमें से 11.5% लोगों ने माना कि उन्होंने स्कूलों में धूम्रपान किया था। धूम्रपान करने की औसत आयु 10.8 वर्ष रही है। छात्रों में तंबाकू की खपत का कुल प्रसार 5.4% पाया गया, जिसमें 6.3% लड़के और 4.2% लड़कियों ने कहा कि उन्होंने तंबाकू उत्पाद का सेवन किया था। लगभग 3.3% छात्रों जिसमें 4.4% लड़कों और 1.9% लड़कियों ने सिगरेट पीने की बात कही। आंकड़ों से पता चला है कि केवल 17.6 फीसदी घर पर धूम्रपान करते हैं, जबकि 33 फीसदी या एक तिहाई सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करते हैं। दोस्तों के घरों (5.3%) और सामाजिक कार्यक्रमों (4.1%) में धूम्रपान का प्रसार राष्ट्रीय औसत से कम था।
विशेषज्ञों ने कहा कि डेटा से पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों ने घर वालों की फटकार से बचने के लिए घर पर धूम्रपान नहीं करते। इस प्रकार, प्रत्येक 10 में से सात (68.4%) ने एक बार में केवल एक सिगरेट खरीदी, जबकि राष्ट्रीय औसत 38.7% पाया गया था। कनोरिया सेंटर फॉर डेडडिक्शन के निदेशक डॉ राजेंद्र आनंद ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से तंबाकू का सेवन, विशेष रूप से धूम्रपान करने वाले किशोरों की संख्या बढ़ रही है। इनमें से अधिकांश साथियों के दबाव के कारण ऐसा करना शुरू करते है।
Tags: Gujarat