गुजरात : राज्य सरकार सभी लोगों के ‘घर का घर’ सपने को साकार करने हेतु कटिबद्ध : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

गुजरात : राज्य सरकार सभी लोगों के ‘घर का घर’ सपने को साकार करने हेतु कटिबद्ध : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नागरिकों को 271 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की भेंट दी

अहमदाबाद महानगर पालिका द्वारा निर्मित विकास कार्यों का मुख्यमंत्री के करकमलों से लोकार्पण तथा भूमिपूजन
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि हर नागरिक को ‘घर का घर’ मिले इसलिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देखे गए सपनें को साकार करने हेतु गुजरात सरकार कटिबद्ध है और इस दिशा में परिणामोन्मुखी कदम उठाए है। उन्होंने अहमदाबाद पूर्व के ओढव स्थित इंदिरानगर में  आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नागरिकों को 271 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की भेंट दी। इस असवर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अहमदाबाद शहर की झुग्गियों में रहने वाले ग़रीबों को पक्के आवास मुहैया कराने की योजना शुरू की है।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 179 करोड़ रुपए के हाउसिंग परियोजना, 47 करोड़ रुपए की जलापूर्ति परियोजना तथा 1 करोड़ रुपए की हेरिटेज परियोजनाओं का लोकार्पण किया। यहाँ उल्लेखनीय है कि है कि सोमवार को मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पण की गई परियोजनाओं के अतंर्गत 1610 आवास और 52 दुकानें नागरिकों को समर्पित की गई। मुख्यमंत्री ने आवासों का उचित रख-रखाव करने का अनुरोध करते हुए कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान यह सामान्य मनुष्य की मूलभूत आवश्यकता है और इन्हें पूरी करने हेतु गुजरात सरकार संकल्पबद्ध है। राज्य सरकार ग़रीब तथा मध्यम वर्ग की आवश्यकताओं को लेकर कई योजनाएँ बना रही हैं। उन्होंने कहा कि विशेषकर ग़रीब, मध्यम वर्ग के लोगों का सपना होता है कि शहर में उसका खुद का ‘घर का घर’ हो तथा उनके सपने को साकार करने की दिशा में राज्य सरकार ने परिणामन्मोखी प्रयास किए हैं। ग़रीबों को लेकर राज्य और केंद्र सरकार के दृष्टिकोण का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना के मुश्किल समय में कोई ग़रीब भूखा न सो जाए इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चिंता करते हुए ग़रीबों को निःशुल्क अनाज दिया। साथ ही केंद्र और राज्य सरकार सामान्य नागिरकों के स्वास्थ्य की चिंता कर रही है। इतना ही नहीं गुजरात के नागिरकों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की 10 करोड़ से अधिक डोज़ दी जा चुकी हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस शहर के लोगों का मिलनसार स्वाभाव और अनुकूल दृष्टिकोण के चलते सर्वांगीण विकास हो रहा है। लोगों की इन्हीं विशेषताओं के कारण ही शहर में व्यापार-रोज़गार का विकास हुआ है। इस अवसर पर राज्य के उद्योग मंत्री जगदीश पंचाल ने कहा कि भूतकाल में सरकारें सिर्फ वादें किया करती थी, किन्तु  नरेन्द्र मोदी ने सभी परिवार को घर देने का संकल्प लिया और आज यह सच हो रहा है। 
शहरी विकास राज्य मंत्री विनोद मोरडिया ने अपने प्रासंगिक संबोधन में कहा कि आज अनेक लाभार्थियों को जो लाभ मिल रहा है, वही लाभ भविष्य में भी अन्य लाभार्थियों को भी दिया जाएगा। उन्होंने राज्य के प्रत्येक परिवार को आवास मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। अहमदाबाद के महापौर किरीट परमार ने अपने स्वागत प्रवचन में कहा कि कोरोना काल में भी अहमदाबाद में विकास के कार्य नहीं रुके और ऐसे में 2200 करोड़ रुपए के कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण किया गया है। इस कार्यक्रम में पूर्व मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, विधायकगण, उप महापौर, स्टैंडिंग कमिटि के चेयरमैन, महानगर पालिका के आयुक्त लोचन सेहरा सहित के महानुभाव उपस्थित थे। 
Tags: Ahmedabad