गुजरात : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से शुरू हुए ‘स्किल इंडिया मिशन’ के तहत स्थापित होगा भारतीय कौशल संस्थान

गुजरात :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से शुरू हुए ‘स्किल इंडिया मिशन’ के तहत स्थापित होगा भारतीय कौशल संस्थान

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में आईआईएस-अहमदाबाद की स्थापना के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार तथा टाटा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स के बीच हुआ त्रिपक्षीय समझौता

कौशल के क्षेत्र में नए आयाम गढ़ रहे गुजरात के स्किल इकोसिस्टम यानी कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को ज्यादा सुदृढ़ बनाने के साथ युवाधन को कौशल युक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के मकसद से भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) की स्थापना के लिए गुजरात और केंद्र सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय तथा टाटा आईआईएस के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता हुआ। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में सोमवार को गांधीनगर में तीनों भागीदारों ने इस त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए और समझौते का आदान-प्रदान किया। श्रम एवं रोजगार मंत्री ब्रिजेश मेरजा भी इस मौके पर उपस्थित थे। 
उल्लेखनीय है कि कौशल विकास के इस मिशन में आईआईएस-अहमदाबाद का विशेष स्थान है। जिस तरह से मैनेजमेंट के क्षेत्र में भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-अहमदाबाद) और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं, उसी तरह भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) को कौशल के क्षेत्र में दुनियाभर में जाना-माना नाम बनाने के दृष्टिकोण के साथ इस शैक्षणिक संस्था की स्थापना की जा रही है। इस संस्थान में विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीक और उपकरणों के साथ विश्वस्तरीय सर्वश्रेष्ठ तालीम और शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। इतना ही नहीं, विद्यार्थियों को उद्योगों से जुड़ी पद्धति और उपकरणों के बारे में अद्यतन ज्ञान एवं तालीम मिल सके, उसके लिए विभिन्न उद्योगों के साथ जुड़ाव भी किया जाएगा। 
राज्य के युवाओं को कौशल उन्मुख अद्यतन तालीम मिले और वे कौशल क्षेत्र में आगे बढ़कर गुजरात का नाम पूरी दुनिया में रोशन करें, उस आशय से गांधीनगर के नास्मेद में अत्याधुनिक आधारभूत सुविधाओं के साथ भारतीय कौशल संस्थान-अहमदाबाद (आईआईएस-अहमदाबाद) की स्थापना की जा रही है। गुजरात सरकार ने इसके लिए 20 एकड़ जमीन आवंटित की है। 
इस त्रिपक्षीय समझौते के अवसर पर श्रम एवं रोजगार विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती अंजू शर्मा, रोजगार एवं तालीम निदेशक ललित नारायण सिंह संधु, भारत सरकार के अधिकारी, टाटा ट्रस्ट के मुख्य कार्याधिकारी एन. श्रीनाथ, मुख्य वित्त अधिकारी मेहराब ईरानी, टाटा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स के मुख्य कार्याधिकारी सब्यसाची दास और वरिष्ठ सलाहकार श्रीनिवास सहित श्रम एवं रोजगार विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। 
Tags: