गुजरात : राज्य में ई-व्हीकल के उत्पादन को प्रोत्साहन देने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की खास पहल

गुजरात : राज्य में ई-व्हीकल के उत्पादन को प्रोत्साहन देने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की खास पहल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भरता के नए विचार से देश के टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को दी नई दिशाः मुख्यमंत्री

ई-व्हीकल क्षेत्र के स्टार्टअप संस्थापकों और नवोन्मेषकों के साथ किया वन-टू-वन संवाद
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि समूची दुनिया जब कोरोना महामारी की मुश्किलों से जूझ रही थी, तब प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने भारतवासियों को ‘आत्मनिर्भरता’ का नया विचार देकर देश के टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को नई दिशा दी है। उन्होंने कहा कि ई-व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग देश के पर्यावरण और अर्थव्यवस्था दोनों के लिए फायदेमंद है। राज्य में ई-व्हीकल के उत्पादन को प्रोत्साहन देने की खास पहल करते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के ई-व्हीकल क्षेत्र के 31 स्टार्टअप संस्थापकों और इनोवेटर्स यानी नवोन्मेषकों से बुधवार को गांधीनगर स्थित मुख्यमंत्री निवास में मुलाकात कर वन-टू-वन संवाद किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि साहस, सूझ-बूझ और काबिलियत हो तो कोई भी व्यक्ति स्टार्टअप शुरू कर सकता है। सरकार हमेशा राज्य के स्टार्ट संस्थापकों और नवोन्मेषकों के साथ खड़ी है। देश के युवा स्टार्टअप संस्थापक और नवोन्मेषक आत्मनिर्भर भारत की यात्रा के मुख्य चालक बल हैं। 
उन्होंने ई-व्हीकल की बैटरी, इलेक्ट्रिक मोटर, चार्जिंग और रेट्रोफिटिंग फैसिलिटी जैसे महत्वपूर्ण पार्ट्स का उत्पादन करने वाले स्टार्टअप संस्थापकों की राज्य की ई-व्हीकल प्रोडक्शन की इकोलॉजी को सुदृढ़ करने के लिए विशेष रूप से सराहना की। 
मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल ने ई-व्हीकल क्षेत्र के स्टार्टअप संस्थापकों और नवोन्मेषकों से जरूरी सवाल पूछते हुए उनके संशोधनों के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय (जीटीयू), गुजरात यूनिवर्सिटी स्टार्टअप एंड एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल (जीयूएसईसी), आई-क्रिएट, आई-हब, एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (ईडीआईआई) और पंडित दीनदयाल एनर्जी यूनिवर्सिटी (पीडीईयू) जैसे स्टार्टअप इन्क्यूबेटर संस्थानों से पहुंचे इन युवा स्टार्टअप संस्थापकों और नवोन्मेषकों ने अपने अभिनव नवाचार और उसकी वायबिलिटी यानी व्यवहार्यता तथा बाजार में उपस्थिति के संबंध में मुख्यमंत्री को उत्साह के साथ तमाम जानकारियों से अवगत कराया। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जिन ई-व्हीकल निर्माताओं के साथ वन-टू-वन संवाद किया उसमें ‘ग्रीन वोल्ट मोबिलिटी’ स्टार्टअप के संस्थापक सार्थक बक्षी, ‘मोशन ब्रिज’ स्टार्टअप के संस्थापक अनंत सिंह तोमर, विद्युत व्हीकल स्टार्टअप के संस्थापक ध्रुव ठक्कर, इंजीक्यूब स्टार्टअप के संस्थापक धर्मेंद्र पटेल, राज इलेक्ट्रोमोटिव्स स्टार्टअप के संस्थापक राज मेहता, सोलर ईवी स्टेशन/पार्किंग चार्जिंग स्टार्टअप के संस्थापक शनि पंड्या, टेक्नोवेट मोबिलिटी के दर्पण कडु, एम.सी.एस. कार्गर प्रा. लि. के राज अनुपम, मेरो मोबिलिटी के सारंग देशपांडे, ईवी पोर्टफोलियो के परेश पटेल और तेजस वाघेला, नक्षत्र लैब्स के पीयूष वर्मा, स्पार्क इनोवेशन्स के रितुल शाह, प्लाज्मा प्रोपल्शन के जिज्ञेश चौधरी, टीम टिंकरर्स के सचिन पंचाल, इडिथ रोबोटिक्स के प्रणव पटेल, ग्रीडन टेक्नोलॉजी प्रा. लि. के जितेश डोडिया, रायनो व्हीकल्स प्रा. लि. के विशाल धामेचा, व्हाइट कार्बन मोटर्स प्रा.लि. के प्रतीक सिंह सांखला, ई-बज मोबिलिटी एलएलपी के शिव शाह, इकोनॉमिबिलिटी इनोवेशन्स के शरद पटेल, हेल्लो स्टेक मोबिलिटी के ऋत्विज दसाड़िया, ई वेगा मोबिलिटी लैब्स के शुभम मिश्रा, सवारी ई (रेडियल सोल्युशन्स प्रा. लि.) के व्रज शाह, ट्रांजिस्टर के देवेश पटेल, आर.के. इलेक्ट्रो व्हीकल के अर्पित चौहान, आर्क ई बाइसिकल के उमंग पटेल, मोनोज के मिलन हंसालिया, ईवी रेन्टिंग/ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के प्रचित पटेल, सोलर हाइब्रिड व्हीकल के अभिषेक शाह और ट्राइसिकल के उज्जवल शाह शामिल हैं। 
Tags: