गुजरात : धरती पुत्र प्रधानमंत्री के प्राकृतिक खेती से कृषि समृद्धि के सपने को साकार करें : मुख्यमंत्री

गुजरात :  धरती पुत्र प्रधानमंत्री के प्राकृतिक खेती से कृषि समृद्धि के सपने को साकार करें  : मुख्यमंत्री

भूपेंद्र पटेल ने किया आणंद ज़िले के सुंदलपुरा स्थित भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड के प्लांट का दौरा

मुख्यमंत्री ने भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड के ग्रीन एनर्जी एवं ऑर्गेनिक मिशन के कार्यों की प्रशंसा की
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को आणंद ज़िले के सुंदलपुरा में कार्यरत् भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड के प्लांट का दौरा किया और प्लांट के विभिन्न विभागों का रुचिपूर्वक निरीक्षण किया। उन्होंने कंपनी द्वारा बायोगैस एनर्जी के माध्यम से शुरू किए गए प्राकृतिक खेती एवं ऑर्गेनिक मिशन के कार्यों की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के धरती पुत्रों का आह्वान किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी द्वारा ‘बैक टु बेज़िक’ के उद्देश्य को हासिल करने के लिए किसानों से किए गए प्राकृतिक खेती की व्यापकता बढ़ाने के अनुरोध को गुजरात के धरतीपुत्र साथ मिल कर साकार करें।
उन्होंने इस संदर्भ में कहा कि प्राकृतिक खेती से पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ पानी की बचत होती है एवं कृषि उत्पाद के अच्छे दाम मिलते हैं। इस प्रकार प्राकृतिक खेती से एक साथ तीन प्रकार के लाभ होते हैं।इतना नहीं, प्राकृतिक खेती से उत्पादित धान रासायनिक खाद से मुक्त होते हैं, जिससे प्राकृतिक खेती मानव स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायी है। मुख्यमंत्री ने कंपनी के चेयरमैन तथा डाइरेक्टर के साथ बैठक की और कहा कि गुजरात प्राकृतिक कृषि क्षेत्र में आगे बढ़े; इसके लिए प्राकृतिक खेती को वेग देने में राज्य सरकार का पूरा सहयोग रहेगा।
उन्होंने भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड द्वारा विभिन्न उत्पादों के माध्यम से शुरू किए गए ग्रीन एनर्जी एवं ऑर्गेनिक मिशन के कार्यों की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री की कल्पना के अनुरूप प्राकृतिक खेती को उचित बल प्रदान कर रही इस इकाई द्वारा नई पीढ़ी को प्राकृतिक खेती के साथ जोड़ने के लिए किए जा रहे फलदायी कार्य की भी मुख्यमंत्री ने सराहना की। इस अवसर पर भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड के चेयरमैन भरत पटेल ने रासायनिक खाद तथा कीटनाशकों के अपेक्षाकृत अधिक उपयोग के कारण आज मानव जाति के समक्ष पैदा हुई विकट स्थिति का पीपीटी के माध्यम से वर्णन किया और भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड द्वारा ग्रीन एनर्जी संरक्षण के लिए पिछले 8 महीनों में गैस तथा फ़र्टिलाइज़र क्षेत्र में किए गए कार्यों का विस्तृत विवरण दिया। उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री के ग्रीन एनर्जी मिशन का उल्लेख करते हुए प्राकृतिक कृषि मिशन, मिशन ज़ीरो कृषि, गाय आधारित कृषि, बायोगैस तथा उसकी प्रक्रिया आदि मुद्दों की विस्तारपूर्वक जानकारी भी दी। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कंपनी के विभिन्न प्लांट्स, बायो-सीएनजी लैबोरैटरी तथा ऑर्गेनिक उर्वरक प्लांट का निरीक्षण करने के साथ आवश्यक जानकारियाँ प्राप्त कीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के करकमलों से कंपनी के प्रथम एक्सपोर्ट यूनिट के कंटेनर का शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री ने किसानों के साथ संवाद भी किया। मुख्यमंत्री के इस दौरे के दौरान आणंद के सांसद मीतेशभाई पटेल, ज़िला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती हंसाबेन परमार, ज़िला कलेक्टर एम. वाय. दक्षिणी, ज़िला विकास अधिकारी बी. जी. प्रजापति, ज़िला पुलिस अधीक्षक अजित राजियान, विपुलभाई पटेल, भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड के सर्वश्री नीरज शाह, रोनक पटेल, निकुल पटेल, किन्नर शाह, डॉ. ध्यान पटेल, सुबोध शाह, भूषण फरिंदा सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
Tags: Gujarat