गुजरात : आई-क्रिएट के ‘इलेक्ट्रिक व्हीकल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ का मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया उद्घाटन

गुजरात : आई-क्रिएट के ‘इलेक्ट्रिक व्हीकल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ का मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया उद्घाटन

ख्यमंत्री ने युवा स्टार्टअप को किया प्रोत्साहितः ई-व्हीकल स्टार्टअप का किया निरीक्षण

2030 तक इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के केंद्र के लक्ष्य को हासिल करने गुजरात ने बनाई ई-व्हीकल पॉलिसी
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को अहमदाबाद जिले के देव धोलेरा के निकट स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एंड टेक्नोलॉजी (आई-क्रिएट) परिसर का दौरा कर विभिन्न स्टार्टअप की नवाचार गतिविधियों की गहराई से जानकारी हासिल की। उन्होंने युवा स्टार्टअप के साथ बातचीत कर उन्हें प्रोत्साहित किया। इस दौरान मुख्य सचिव पंकज कुमार उनके साथ मौजूद थे। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आई-क्रिएट के ‘इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ का उद्घाटन भी इस दौरे के दौरान किया। इस ईवी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में छोटे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए यूनिक एवं इंटीग्रेटेड ओपन-सोर्स प्लेटफार्म बनाने से लेकर शहरों के लिए ओपन स्टैंडर्ड के तौर पर ग्रीन अर्बन मास मोबिलिटी प्लेटफार्म विकसित करने तक की अनेक पहल जारी हैं। 
2030 तक इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के संबंध में भारत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समर्थन देने के लिए राज्य सरकार ने ‘गुजरात इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी-2021’ बनाई है। जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदारों एवं ईवी बुनियादी ढांचा के विकास में निवेश करने वालों के लिए सब्सिडी एवं प्रोत्साहन की योजनाओं का समावेश किया गया है।इस नीति की सफलता के लिए जरूरी इनोवेशन ईकोसिस्टम के समर्थन के लिए आई-क्रिएट जैसे अग्रणी संस्थानों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को ‘फोकस एरिया’ बनाने की जो पहल की है वह ईवी टेक्नोलॉजी के उपयोग में गुजरात के लिए मददगार सिद्ध होगी। 
स्टार्टअप इंडिया और उबर के साथ मिलकर आई-क्रिएट ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और उसे अपनाने के प्रगतिशील विचारों को समर्थन देने के लिए ग्रीन मोबिलिटी इनोवेशन चैलेंज कार्यक्रम आयोजित किया था। इस चैलेंज में पूरे भारत से ईवी इनोवेटर्स की लगभग 400 प्रविष्टियां आई थीं। मुख्यमंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहन इनोवेशन चैलेंज (ईवांजलाइज) के विजेताओं के साथ ही आई-क्रिएट के दो एवं तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की मेगा इनोवेशन चैलेंज के विजेताओं को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि आई-क्रिएट का ईवी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस उद्योग जगत की अग्रणी कंपनियों के साथ साझेदारी कर रहा है, जिससे कि स्टैंडर्डाइजेशन, इंटरऑपरेबिलिटी और फ्यूचर प्रूफिंग के लाभ हासिल किए जा सकें। इससे नेक्स्ट जनरेशन इनोवेशन को प्रोत्साहन मिलेगा जिसे तेजी से बाजार में उतारा जा सकेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बैठक बुलाकर आई-क्रिएट की भविष्य की योजनाओं की समीक्षा की और आई-क्रिएट समर्थित अनेक स्टार्टअप के साथ संवाद कर उन्हें प्रेरणा दी। मुख्य सचिव पंकज कुमार, उद्योग आयुक्त राहुल गुप्ता, आई-क्रिएट संस्थापक दल के सदस्य के. थ्यागराजन, एम.सी. गुप्ता, बिजनेस हेड राजीव बोस, प्रशासन प्रमुख विजय नायर और मार्केटिंग हेड पायल पटेल इस मौके पर उपस्थित थे। 
Tags: Gujarat