गुजरात : मात्र एक हजार की कीमत पर सरकार छात्रों को दे रही है टेबलेट, जानिए कैसे करना है आवेदन

गुजरात :  मात्र एक हजार की कीमत पर सरकार छात्रों को दे रही है टेबलेट, जानिए कैसे करना है आवेदन

राज्य सरकार ने साल 2017 में नमो टैबलेट योजना शुरू की थी, इसी योजना के तहत छात्रों को मिल रहा टेबलेट

तकनीक के इस युग में गुजरात सरकार देश के छात्रों को कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. भारत को डिजिटल बनाने और शिक्षा की दुनिया में क्रांति लाने के लिए पीएम द्वारा नमो टैबलेट योजना शुरू की गई है, जिसके तहत राज्य में छात्रों को बहुत कम कीमत पर टैबलेट मिल सकता है। इस टैबलेट के इस्तेमाल से डिजिटल युग की ओर बढ़ते हुए छात्र शिक्षा को डिजिटल रूप से आसानी से शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
इस बारे में राज्य के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने कहा कि जल्द ही 1 हजार में से 11 हजार टैबलेट और कम कीमत पर 50 हजार टैबलेट बांटे जाएंगे. आपको बता दें कि राज्य सरकार ने साल 2017 में नमो टैबलेट योजना शुरू की थी। योजना के तहत छात्रों को दो साल तक टैबलेट दिए गए, लेकिन पिछले साल कोरोना महामारी के कारण उन्हें योजना के तहत टैबलेट नहीं मिल सका। गुजरात सरकार ने टैबलेट की खराब गुणवत्ता और चीन के साथ समस्याओं के कारण चीन से टैबलेट लेना बंद कर दिया, इसलिए यह योजना पिछले दो वर्षों से बंद थी। हालांकि, अब जबकि सभी समस्याओं का समाधान हो गया है तो शिक्षा मंत्री जीतू वाघन ने योजना को फिर से शुरू करने की घोषणा की है।
आपको बता दें कि टैबलेट लेने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक गुजरात का नागरिक होना चाहिए। छात्र गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए। छात्रों को इस वित्तीय वर्ष में 12वीं पास होना चाहिए और कॉलेज के प्रथम वर्ष में प्रवेश मिल गया हो।
इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की बात करें तो  इस योजना के लिए आवेदन के लिए अधिवास प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, 12 वीं पास प्रमाण पत्र, स्नातक पाठ्यक्रम या पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम में प्रवेश की पुष्टि के लिए प्रमाण पत्र, गरीबी रेखा के नीचे प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
इस योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की बात करें तो नमो टैबलेट योजना में पंजीकृत होने के लिए अपने संबंधित कॉलेज में आएं। यहां से आपको योग्य उम्मीदवारों की सूची मिल जाएगी। प्राधिकरण इस पोर्टल पर अपनी यूनिक ऑर्गनाइजेशन आईडी के जरिए लॉग इन कर सकेंगे। संस्था को 'Add New Student' टैब पर जाना होगा। इनमें नाम, श्रेणी, पाठ्यक्रम आदि जैसे आपके विवरण शामिल होंगे। अब वे बोर्ड और आपका सीट नंबर दर्ज करेंगे। फिर वे संस्था में पैसा जमा करेंगे और भुगतान की रसीद लेंगे। वेबसाइट पर रसीद नंबर और तारीख दर्ज की जाएगी। और अंत में आपको एक टैब दी जाएगी। किसी भी अन्य प्रश्न या समस्या के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 079-26566000 पर सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।
वहीं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेवसाइट https://www.digitalgujarat.gov.in पर लॉगिन पर क्लिक करें, स्कूल लॉगइन/इंस्टीट्यूट लॉगइन पर क्लिक करना है। इसके बाद उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना है। अगर आपको आईडी और पासवर्ड नहीं मिलता है, तो हेल्पलाइन 079-266566000 पर संपर्क करें. लॉग इन के बाद छात्र नामांकन के लिए वर्ष का चयन करें। सफल लॉगिन के बाद> टैबलेट डिस्ट्रीब्यूशन> टैबलेट स्टूडेंट्स एंट्री पर जाएं। इसके बाद - Add New Student पर क्लिक करें। छात्र के सभी विवरण सावधानी से दर्ज करें।  सभी छात्रों के आवेदन को ठीक से सेव करने के बाद डैशबोर्ड से सबमिट एप्लिकेशन ऑफ ऑल रिकॉर्ड्स पर क्लिक करें। इसके बाद डिलीवरी के समय का चयन करें। टैबलेट मॉडल और सीरियल नंबर का विवरण दर्ज करें इसे सेव कर लें। टेबलेट क्रमांक प्रविष्टि में त्रुटियों को दूर करने के लिए महाविद्यालय/संस्थान/विश्वविद्यालय टेबलेट क्रमांक प्रविष्टि हेतु बारकोड रीडर उपकरण का प्रयोग कर सकते हैं। टेबल मॉडल और सीरियल नंबर का विवरण दर्ज करने के बाद, डैशबोर्ड पर जाएं और डिलीवर टैबलेट सबमिट द कम्प्लीट द टैबलेट एप्लिकेशन पर क्लिक करें। बस आपका काम पूरा हो गया और अब आपको टेबलेट की डिलीवरी मिल जाएगी।