कोरोना की तीसरी लहर; इस मार्गदर्शिका का पालन करें!

कोरोना की तीसरी लहर; इस मार्गदर्शिका का पालन करें!

सात दिनों के आईसोलेशन बाद और तीन दिनों तक बुखार न आने पर पुनः टेस्ट कराने की जरूरत नहीं

देश भर में कोरोना की तीसरी लहर तेजी से चल रही है। कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन इस बार बीमारी के लक्षण हलके नजर आ रहे हैं। फिर भी सरकार ने पूर्ण एतिहात बरतते हुए नागरिकों के लिये कोरोना की नई मार्गदर्शिका जारी की है। 
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी मार्गदर्शिका के अनुसार हलके लक्षण वाले मरीज घर पर ही रहें और ट्रिपल लेयर मास्क पहनें। मरीजों के होम आइसोलेशन की मार्गदर्शिका के अनुसार डॉक्टरों की सलाह पर बुजुर्ग मरीज घर ही इलाज करवा सकते हैं। हल्के लक्षण वाले मरीज घर रहें और उचित वैन्टीलेशन रखें। मरीज अधिक से अधिक प्रवाही लें। जिन मरीजों को एचआईवी है, जिनका ट्रांसप्लांट किया हुआ है या कैंसर से पीड़ित हैं, वे डोक्टर ही सलाह के बाद ही होम आइसोलेशन में रहें। एसिम्प्टोमेटिक और हल्के लक्षण वाले मरीज 93 प्रतिशत ऑक्सिजन लेवल तक घर पर ही इलाज करा सकते हैं। सभी संक्रमित व्यक्ति जिला स्तरीय कंट्रोल रूप के साथ संपर्क में रहें और आवश्यक पड़ने पर अस्पताल में बैड पा सकते हैं। मरीजों को स्टेरोइड लेने की मनाही है। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह के बिना सीटी स्कैन और छाती का एक्स रे करवाने की भी मनाही है। होम आईसोलेशन में सात दिन तक पोजीटीव रहने के बाद और लगातार तीन दिन तक बुखार न आने पर होम आईसोलेशन को लेकर विचार किया जायेगा और पुनः टेस्ट की आवश्कता नहीं रहेगी। 
होम आईसोलेशन के दौरान मरीज परिवार के अन्य सदस्यों से दूर रहे। मास्क फैंकने से पहले उसके टुकड़े करके 72 घंटें तक पेपर बैग में रखे। मरीज को भरपूर आराम करने के साथ खूब पानी पीना चाहिये। मरीज के बर्जन परिजनों से अलग रखने चाहिये।