गुजरात : राज्य के किस जिले में सबसे पहले पूर्ण हुआ कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज की कार्यवाही, जानें

गुजरात  :  राज्य के किस जिले में सबसे पहले पूर्ण हुआ कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज की कार्यवाही, जानें

कलेक्टर, डीडीओ के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयासों से मिली सफलता

जिले में दोनों डोज का शत-प्रतिशत अभियान पूरा हो गया 
 कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज के शत प्रतिशत कार्यवाही में जूनागढ़ जिला राज्य में प्रथम स्थान पर है। जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर, जिला विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान के प्रथम डोज का शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर द्वितीय डोज में भी शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर सफलता प्राप्त की है।
पहली खुराक में 100 प्रतिशत सफलता के बाद दूसरी खुराक में 10,75,622 लोगों को दूसरी खुराक के लक्ष्य के मुकाबले 10,75,622 लोगों का टीकाकरण कर दूसरी खुराक में भी 100 प्रतिशत सफलता हासिल की गई है। इससे पूर्व जूनागढ़ जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए टीकाकरण की पहली खुराक शत-प्रतिशत पूरी की गई थी।
कोविड -19 संक्रमण को रोकने और वायरस से बचने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है।  जिला कलेक्टर  रचित राज, प्रभारी डीडीओ राजेश तन्ना, जिला पंचायत अध्यक्ष शांताबेन खटारिया के मार्गदर्शन में यह उपलब्धि उन सभी पैरामेडिकल स्टाफ और डॉक्टरों के अथक प्रयासों से प्राप्त हुई है जो स्वास्थ्य विभाग के मूल कर्मचारी हैं। 
साथ ही जिन लोगों को अभी तक कोविड-19 के टीके की खुराक नहीं मिली है, उनसे स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह खुराक लेने की अपील की गई है। साथ ही जब तक कोविड-19 की महामारी समाप्त नहीं हो जाती, तब तक सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार लोगों को टीका लगाया गया है, लेकिन मास्क पहनने और बार-बार हाथ साफ करने, सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतन मेहता ने अनुरोध किया है। जिला कलेक्टर  रचित राज ने टीकाकरण अभियान में शामिल सभी लोगों को बधाई दी है। 
टीकाकरण अभिायन में 1000 आशा बहनें, 100 आशा फैसिलिटेटर बहनें, 258 महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 235 बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 70 पर्यवेक्षक, 152 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, 19 आरबीएसके टीम, 31 आयुष चिकित्सा अधिकारी, 37 लेबोरेटरी टेक्निशियन, 8 तालुका हेल्थ ऑफिसर, 36 चिकित्सकीय अधिकारी सहित जूनियर फार्मासिस्ट द्वारा  जिले के 27 टीकाकरण स्थलों पर अथक प्रयासों से दोनों खुराकों का शत-प्रतिशत कार्यवाही पूर्ण कर राज्य में दोनों खुराकों में प्रथम स्थान हासिल किया। साथ ही हर घर दस्तक के तहत दोनों जिलों के 222236 घरों में जाकर टीकाकरण का कार्य पूरा कर लिया गया। 
Tags: Junagadh