गुजरात : निकट भविष्य में भावनगर में राष्ट्रीय स्तर की फुटबाल संतोष ट्राफी खेली जाएगी

गुजरात : निकट भविष्य में भावनगर में राष्ट्रीय स्तर की फुटबाल संतोष ट्राफी खेली जाएगी

भावनगर में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पहला मैदान होना खुशी की बात, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में खेल का माहौल बना हैः शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघानी

शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी ने महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी भावनगर विश्वविद्यालय के माध्यम से शारीरिक शिक्षा विभाग के साथ-साथ गुजरात के खेल प्राधिकरण, गांधीनगर और शिक्षा विभाग, गांधीनगर विश्वविद्यालय को अनुदान से लगभग रु. एक करोड़ रुपये की लागत से बने फुटबाल मैदान का लोकार्पण किया।
शिक्षा मंत्री के मुताबिक विश्वविद्यालय में शिक्षण ग्रहण करने के दौरान ही सपने रोपे जाते हैं। वर्षों बाद यह स्वतः ही वटवृक्ष बन जाता है, इसलिए उन्होंने छात्रों से सकारात्मकता के साथ सपने देखने का आग्रह किया। मंत्री ने कहा कि नई चीजें समय के साथ करनी चाहिए। यह समय की बात है और मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि  अत्याधुनिक सुविधाओं वाला पहला ग्राऊंड भावनगर में बना है। इसमें एक चेंजिंग रूम और 300 की क्षमता भी है। उन्होंने कहा कि उन्होंने जहां  पढ़ाई की है, वहां आकर खुशी हो रही है। इस विश्वविद्यालय से जुड़े उनके कई संस्मरण हैं। यहां दो से ढाई हजार छात्रों के बैठने लायक मैदान बनाया गया है। महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी ने उन दिनों जमीन देकर खेलों की अनूठी सेवा की है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र भाई मोदी ने देश में खेलों को एक नई पहचान दी है। इसने गांव के भूले-बिसरे खेलों को भी पुनर्जीवित किया है। देश में खेल का माहौल बनाना पड़ता है, तभी खेल की गति तेज होती है। प्रधानमंत्री ने देश में खेलों को नई दिशा दी है। उन्होंने युवाओं को सिखाया कि तुम दूसरे से अलग हो, विशेष हो ऐसा दृढ़ संकल्प विकसित कर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। शिक्षा मंत्री ने पवेलियन का दौरा कर वहां की भौतिक सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने मैदान में जाकर फुटबाल को किक मारकर अपने खिलाड़ी कौशल का परिचय दिया।
इस अवसर पर मेयर श्रीमती कीर्तिबाला दानीधारिया ने कहा कि शिक्षा की अन्य शाखाओं की तरह आज भी खेलों का महत्व बढ़ रहा है। खेलों में नाम कमाने वाले छात्रों को भी समाज में सम्मान मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने मोबाइल में खेलने वाले छात्रों खेल के मैदान में उतर कर  खेलों में चैंपियन बनने की सीख दी। 
इस अवसर पर कुलाधिपति डॉ. महिपत सिंह चावड़ा ने कहा कि पूरे गुजरात में केवल भावनगर विश्वविद्यालय में ही पूरी सुविधाओं से युक्त फुटबॉल का मैदान है। विवि ने हाल के वर्षों में खेलों के विकास पर 50 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय के विकास और आगामी परियोजना के विकास की गहन रूपरेखा दी।
विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक दिलीपसिंह गोहिल ने कहा कि वर्षों पहले विश्वविद्यालय के पास अत्याधुनिक मैदान नहीं थे। आज यह राज्य सरकार के प्रयासों से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत में फुटबॉल के लिए प्रसिद्ध संतोष ट्रॉफी भी आने वाले दिनों में आयोजित की जानी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया है। इस कार्यक्रम में कुलसचिव कौशिकभाई भट्ट, विश्वविद्यालय के व्याख्याता, छात्र बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
Tags: Gujarat