गुजरात : पीएम नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर गुजरात में 400 से अधिक स्थलों पर आयोजित हुए गरीब हितैषी सेवा कार्यक्रम

गुजरात : पीएम  नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर गुजरात में 400 से अधिक स्थलों पर आयोजित हुए गरीब हितैषी सेवा कार्यक्रम

नरेन्द्र मोदी द्वारा रखी गई विकास की बुनियाद को केंद्र में रख गरीब, वंचित लोगों को दी प्राथमिकताः मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने साफ तौर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकास की जो बुनियाद रखी है उसे केंद्र में रखकर गरीब, वंचित, अंत्योदय और हाशिये पर खड़े लोगों की शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और आधारभूत सुविधाओं को प्राथमिकता दी है। यह बात उन्होंने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर ‘गरीबों की हमदर्द सरकार’ सूत्र के तहत आयोजित गरीब हितैषी सेवा कार्यक्रमों की अहमदाबाद से राज्यव्यापी शुरुआत के अवसर पर कही। 
इसके अंतर्गत पूरे राज्य में जिला, तहसील, नगर और महानगर के स्तर पर लगभग 400 कार्यक्रमों के आयोजन के जरिए उज्ज्वला 2.0 योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन वितरण, अनाथ बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत सहायता, ग्रामीण स्वच्छता के व्यापक कार्य और शहरी झुग्गी बस्ती इलाकों में पंडित दीनदयाल औषधालय का शुभारंभ किया गया। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के विकास के नाम पर कामचलाऊ योजनाएं बनाकर और गरीबों के नाम पर वाहवाही लूटने के युग का प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने अंत कर दिया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के 71वें जन्मदिन पर गरीबों के हमदर्द के रूप में हम घर-घर शौचालय, उज्ज्वला योजना 2.0और पंडित दीनदयाल औषधालय जैसी योजनाओं सहित अन्य गरीब उन्मुख योजनाओं का विस्तार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना २.० के अंतर्गत गुजरात में 5 लाख से अधिक गरीब परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पहले चरण में गुजरात के 29 लाख परिवारों को लाभ मिला है। 
गरीबों के प्रति सरकार की कटिबद्धता की मिसाल देते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने इस बात का ख्याल रखते हुए कि कोई गरीब भूखा न सोए, 71 लाख अंत्योदय गरीब परिवार के साढ़े तीन करोड़ लोगों को मुफ्त राशन वितरित किया है। श्री पटेल ने कहा कि गुजरात में हमने 3338 करोड़ रुपए का अनाज गरीबों को मुफ्त दिया है, साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 3.50 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन प्रदान किया है। 
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का जिक्र करते हुए कहा कि आजादी के 70 साल बाद देश के किसी प्रधानमंत्री ने यह निर्णय किया कि हमारा देश स्वच्छ होना चाहिए और फिर खुले में शौच क्रिया से मुक्ति का अभियान शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत गुजरात में 37 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण पूरा किया गया है। गुजरात में अब तक पांच लाख व्यक्तिगत शौचालय बनाए गए हैं और 2017 में गुजरात ओपन डेफिकेशन फ्री (ओडीएफ यानी खुले में शौच से मुक्त) राज्य बना है। 
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की जानकारी देते हुए कहा कि ‘जहां नागरिक, वहां सुविधा’ यही हमारा मंत्र है। इस ध्येय मंत्र को साकार करते हुए राज्य के महानगरों के झुग्गी बस्ती इलाकों में श्रमिकों के घर के आसपास ही स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए 250 पंडित दीनदयाल औषधालय का आज से शुभारंभ किया जा रहा है। इन औषधालयों में गरीबों, श्रमिकों एवं श्रमजीवियों को मुफ्त दवाई और चिकित्सा उपचार सेवाएं मिलेंगी। 
श्री पटेल ने कोरोना काल में माता या पिता को खोने वाले अनाथ बच्चों को सहायता की योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना काल में गंभीर बीमारी से माता-पिता को गंवा चुके 176 तथा माता या पिता दोनों में से किसी एक को खोने वाले 8500 सहित कुल 8676 बेसहारा बच्चों को सहायता सीधे बैंक खाते में भेजी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कोरोना टीकाकरण अभियान के संबंध में कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर राज्यभर में टीकाकरण महाअभियान चलाकर सौ फीसदी टीकाकरण पूरा करने वाले 7100 गांवों के सरपंचों को प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। 
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के पांच लाभार्थियों को प्रतीक के तौर पर किट वितरित किए तथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लाभार्थियों को ऑनलाइन पेमेन्ट किया गया। सौ फीसदी कोविड टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने वाले सरपंचों को सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम में महापौर किटीरभाई परमार, विधायक सर्वश्री प्रदीपसिंह जाडेजा, राकेश शाह, किशोर चौहान, मनपा स्थायी समिति के अध्यक्ष  हितेश बारोट और पूर्व महापौर  अमितभाई शाह आदि उपस्थित थे। मुख्य सचिव  पंकज कुमार, सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  ए.के. राकेश, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती सुनयना तोमर, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल, ग्राम विकास विभाग आयुक्त श्रीमती सोनल मिश्रा, अहमदाबाद मनपा आयुक्त  मुकेश कुमार, जिला कलक्टर  संदीप सागले सहित कई अन्य महानुभावों ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। 
Tags: Gujarat