गुजरात : सूरत सहित राज्य के 8 शहरों में 15 सितंबर तक बढ़ा रात्रिकालीन कर्फ्यू

गुजरात : सूरत सहित राज्य के 8 शहरों में 15 सितंबर तक बढ़ा रात्रिकालीन कर्फ्यू

सूरत सहित राज्य के आठ महानगरपालिकाओं में रात्रि कफ्यू की अवधि १५ सितंबर तक बढा दी है, मगर जन्माष्टमी और गणेशोत्सव के दौरान एक घंटे की ढील दी है।

राज्य सरकार ने जन्माष्टमी और गणेशोत्सव पर एक घंटे की ढील दी
गुजरात सरकार ने राज्य के 8 महानगरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू की अवधि 15 सितंबर तक बढ़ा दी है । अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा, सूरत, भावनगर, राजकोट, जामनगर और जूनागढ़ में आगामी 15 सितंबर 2021 तक रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।हांलाकि श्री कृष्ण जन्मोत्सव और श्री गणेशोत्सव पर रात्रिकालीन कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी गई है। गृह विभाग के जारी आदेश के मुताबिक राज्य के 8 महानगरों में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कोई भी व्यक्ति अकारण घरों से बाहर नहीं निकल सकेगा। जन्माष्टमी पर कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी गई है।
आगामी सोमवार, 30 अगस्त को श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर रात 11 बजे के बजाए रात 12 बजे से कर्फ्यू लागू होगा। जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिर परिसर में एक साथ ज्यादा से ज्यादा 200 लोगों को दर्शन की छूट दी गई है। हांलाकि मंदिर में आनेवाले प्रत्येक व्यक्ति को कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। इसके लिए दो फूट की दूरी पर गोले में खड़े होकर दर्शन करना होगा। मंदिर में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पालन अनिवार्य होगा। सरकार ने जन्माष्टमी के अवसर पर राज्य में निकलने वाली शोभा यात्रा की परंपरा बरकरार रहे, इसके लिए 200 लोगों के साथ सीमित रूट पर यात्रा की मंजूरी प्रदान की है। हांलाकि जन्माष्टमी के अवसर पर लोकमेला के साथ मटकी फोड़ का आयोजन नहीं हो सकेगा।
इसी प्रकार गणेशोत्सव के दौरान भी राज्य के 8 महानगरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी गई है। 9 सितंबर से 19 सितंबर के दौरान होनेवाले गणेशोत्सव को लेकर भी महत्वपूर्ण फैसला किया है। जिसके मुताबिक सार्वजनिक गणेशोत्सव में 4 फूट की गणेश प्रतिमा और घर में 2 फूट की गणेश प्रतिमा की स्थापना की जा सकेगी। सार्वजनिक गणेशोत्सव पंडाल में सोशल डिस्टेंस समेत कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए लोग श्री गणेश जी के दर्शन कर सकेंगे। सार्वजनिक गणेशोत्सव स्थलों पर पूजा-आरती और प्रसाद वितरण की छूट दी गई है। लेकिन किसी प्रकार के धार्मिक या सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जा सकेगा। राज्य के 8 महानगरों में गणेशोत्सव के दौरान रात्रिकालीन कर्फ्यू में 1 घंटे की ढील दी गई है। अर्थात 9 सितंबर से 19 सितंबर के दौरान 8 महानगरों में रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। गणेश प्रतिमा की स्थापना और विसर्जन के लिए ज्यादा से ज्यादा 15 लोगों की सीमा में एक वाहन का उपयोग किया जा सकेगा। 
Tags: