गुजरात : भावनगर के ग्रामीण इलाकों के बच्चो को शिक्षा देने के लिए शुरू की गई 'मोबाइल स्कूल'

गुजरात : भावनगर के ग्रामीण इलाकों के बच्चो को शिक्षा देने के लिए शुरू की गई 'मोबाइल स्कूल'

शिक्षकों द्वारा अपनी निजी कारों में एलईडी टीवी लगाकर बच्चों को दी जा रही है शिक्षा

आज के आधुनिक युग में हर कोई सारी सुविधा अपने घर के पास ही मिल जाती है। मोबाइल एटीएम, मोबाइल अस्पताल, मोबाइल लाइब्रेरी जैसे कई शब्द आपने सुने होंगे। पर भावनगर जिले के पालिताणा तहसील के कुछ शिक्षकों ने एक मोबाइल स्कूल शुरू अर्थात एक मुविंग स्कूल शुरू की है।
डेढ़ साल पहले जब कोरोना महामारी शुरू हुई तब किसी ने ऑनलाइन शिक्षण के बारे में सोचा भी नहीं था। पर महामारी के कारण यह अब काफी सामान्य हो चुका है। हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई का फायदा हर कोई नहीं उठा पाता। गरीब और मध्यम वर्ग के कई लोगों के लिए मोबाइल और लेपटोप जैसी चीजों के ना होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे है। 
ऐसे में पालिताणा के वीरपुर प्राथमिक स्कूल के कुछ शिक्षकों ने मिलकर एक नई पहल शुरू की है। छात्रों को उनके घर पर ही शिक्षा मिल सके, इसलिए शिक्षकों ने मिलकर 'मोबाइल स्कूल' शुरू की गई है। स्कूल के शिक्षकों द्वारा अपनी कार में एक एलईडी टीवी के साथ सरकार द्वारा दिया हुआ ज्ञानकुंज लेपटोप लेकर एक मुविंग स्कूल बनाई गई थी। कार में रखे हुये एलईडी टीवी में सरकार द्वारा जो भी होम लर्निंग के वीडियो दिये आज्ञे है, उन्हें डाउनलोड कर के रखा गया है। 
इसके अलावा सरकार द्वारा बनाई गई जी-शाला एप के वीडियो भी डाउनलोड किए गए है। इसके अलावा यूट्यूब के वीडियो भी डाउनलोड किए गए है। कार ऐसे इलाकों में जाती है, जहां बालक डिजिटल माध्यम से पढ़ाई नहीं कर सकते। इसके अलावा जो बालक पढ़ाई में कमजोर है, उनके लिए भी खास वीडियो दिखाकर उन्हें गणित तथा अन्य मुश्किल विषय पढ़ाये जाते है।
Tags: Gujarat