गुजरात : सेवा और सहयोग की भावना ने किसानों की समृद्धि के द्वार खोल दिए : ईश्वर सिंह पटेल

गुजरात : सेवा और सहयोग की भावना ने किसानों की समृद्धि के द्वार खोल दिए  :  ईश्वर सिंह पटेल

खेड़ब्रह्मा में नया बाजार और इडर में बैंक के नए शाखा भवन का उद्घाटन

साबरकांठा जिले के खेड़ब्रह्मा में इडर सहकारी बैंक के नवनिर्मित मार्केटयार्ड और नए भवन का उद्घाटन लोकापर्ण सहकारी और जिले के प्रभारी मंत्री  ईश्वरसिंह पटेल ने किया। खेडब्रह्मा में रु. 433 लाख रुपये से अधिक की लागत से निर्मित मंडी का उद्घाटन करते हुए मंत्री ने कहा कि किसान कल्पवृक्ष योजना के माध्यम से राज्य सरकार कृषि उपज के भंडारण के लिए अत्याधुनिक भवनों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करती है। जिसके तहत आज खेड़ब्रह्मा में एक अत्यंत सुविधाजनक भवन का निर्माण संभव हो गया है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार न केवल भवनों का निर्माण करती है बल्कि किसानों को उनके महंगे मॉल को समर्थन मूल्य पर खरीदकर उनकी सही कीमत भी देती है ताकि उन्हें अपनी तैयार फसल का उचित मूल्य मिल सके। सात-चरणीय किसान कल्याण योजना के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ट्रैक्टर और रोटावेटर सहित कृषि उपकरण खरीदने से लेकर कृषि उपज को बाजार तक पहुंचाने के लिए उपकरण सहित गोदाम बनाने के लिए सहायता प्रदान कर रही है। कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन की बात करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने कृषि महोत्सव की शुरुआत की थी ताकि किसान वैज्ञानिक दृष्टिकोण से खेती कर सकें। किसानों को प्रमाणित बीज एवं  खाद मिलने से उनके फसल के उत्पादन में वृद्धि दर्ज की गई। पूर्व में कृषि विकास दर 15 हजार करोड़ था जो आज बढ़कर 1 लाख 50 हजार करोड़ हो गया है। 
 इडर में साबरकांठा बैंक की नई शाखा का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे ग्रामीण सहकारी बैंक किसानों की छोटी पूंजी को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। किसान कर्जदारों से ब्याज पर पैसा लेते थे और ब्याज के चंगुल में चले जाते थे, उनका हाथ पकड़कर ब्याज के इस चक्र से बाहर निकालने का काम करते थे। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों की किसान कल्याण योजना ने उन्हें आज ब्याज मुक्त फसल ऋण दिया है। आजादी के समय से ही सहकारी गतिविधियाँ चल रही हैं। अमूल इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। सेवा और सहयोग के सुलभ संयोजन से किसानों के लिए समृद्धि के नए द्वार खोल दिए हैं।
इस अवसर पर उपस्थित विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष  रमनलाल वोरा ने कहा कि पहले किसानों को अपने अधिकारों के लिए आंदोलन करना पड़ता था,लेकिन आज किसानों को बिना मांगे उनके खाते में किसान सम्मान निधि द्वारा वार्षिक 6 हजार की सहायता दी जाती है। आज प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश में 40 करोड़ लोग शामिल हैं। राज्य सरकार ने किसानों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू करके किसानों को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने के लिए एक अनूठी पहल की है।
कार्यक्रम में मौजूद राज्य सभा सांसद श्रीमती रमीलाबेन बारा ने कहा कि राज्य के संवेदनशील मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी ने कोरोना काल में महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए महिला उत्कर्ष योजना की शुरुआत कर  एक लाख की सहायता प्रदान की गई है।
राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष अजयभाई पटेल ने कहा कि साबरकांठा जिला बैंक राज्य के 18 सहकारी बैंकों में सर्वश्रेष्ठ है। साबरकांठा बैंक ने किसानों के साथ मिलकर काम किया है। बैंक सूक्ष्म प्रबंधन के माध्यम से बिचौलियों की प्रथा को समाप्त कर दिया गया है। अध्यक्ष ने बैंक में स्थानीय जमा को बढ़ाने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में शाखा का विस्तार करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के 108 देश सहयोग की भावना से काम कर रहे हैं।
इस अवसर पर इडर के विधायक हितू कनोडिया और जिला अग्रणी जेडी पटेल ने प्रासंगिक उद्बोधन किया।  
खेडब्रह्मा मार्केट यार्ड के अवसर पर लोगों का स्वागत करते हुए अध्यक्ष जशुभाई पटेल ने कहा कि खेडब्रह्मा मार्केट यार्ड के निर्माण से आसपास के 136 गांवों के धरती पुत्रों को सीधा लाभ होगा।
इडर की नई शाखा के उद्घाटन के अवसर पर अतिथियों का स्वागत करते हुए बैंक के अध्यक्ष  महेशभाई पटेल ने कहा कि वृहद जिले में 130 शाखाएं कार्यरत हैं। इसमें 600 से अधिक सेवा सहकारी समितियों और 1800 से अधिक दुग्ध उत्पादक समितियों का योगदान शामिल है।
इस अवसर पर सासंद  दीपसिंह राठौड़, जिला पंचायत अध्यक्ष धीरूभाई पटेल, साबरडेरी के अध्यक्ष शामलभाई पटेल, सहकारिता नेता जेठाभाई पटेल, पृथ्वीराजभाई पटेल, तख्तसिंह हडियाल, राजेंद्रसिंह भाटी, कनुभाई पटेल, अश्विनभाई पटेल और बैंक-मार्केट यार्ड के अन्य निदेशक  तथा सहकारी बैंकों के अग्रणी उपस्थित थे।