गुजरात : पेड़ प्राकृतिक ऑक्सीजन प्लांट, वृक्षारोपण और संरक्षण हमारी जिम्मेदारी : कैबिनेट मंत्री

गुजरात :  पेड़ प्राकृतिक ऑक्सीजन प्लांट, वृक्षारोपण और संरक्षण हमारी जिम्मेदारी : कैबिनेट मंत्री

श्रम एवं रोजगार मंत्री दिलीप कुमार ठाकोर की अध्यक्षता में चाणस्मा तालुका के वसईपुरा में जिला स्तरीय वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण एवं वन विभाग के संयुक्त उपक्रम के तहत जिले की 21 ग्राम पंचायतों में 1,11,111 पौधे रोपे
श्रम और रोजगार मंत्री  दिलीप कुमार ठाकोर की अध्यक्षता में पाटन जिला के चाणस्मा तालुका के वसईपुरा में एक जिला स्तरीय वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिले को हरा-भरा बनाने के नाम पर वन विभाग द्वारा जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के सहयोग से जिले की 71 ग्राम पंचायतों में 1,11,111 पौधे रोपे गए। 
अपने उद्घाटन भाषण में कैबिनेट मंत्री दिलीप कुमार ठाकोर ने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार गांवों को व्यवहार्य, आर्थिक रूप से मजबूत और समृद्ध बनाकर गांवों के उत्थान के लिए मनरेगा योजना के तहत कई विकास कार्य कर रही है। इसके तहत पाटन जिले में आज 71 के अलावा निकट भविष्य में  80 मिलाकर कुल 151 ग्राम पंचायतों में सघन वनरोपण का कार्य किया जायेगा।  साथ ही तीन वर्ष तक इसका अनुरक्षण कार्य भी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा किया जायेगा।
कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि तूफान तौकते के कारण राज्य भर में 1.5 लाख पेड़ उखड़ गए, इसके नुकसान की भरपाई के लिए वनीकरण आवश्यक हो गया है। साथ ही हम सभी की जिम्मेदारी है कि पेड़ लगाएं और संरक्षित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी  में  प्राणवायु की सबसे अधिक जरुरत उत्पन्न हुई थी। ऐसे में प्राकृतिक ऑक्सीजन प्लांट,जैसे वृक्षों को लगाकर उसका संरक्षण करना हम सभी की जिम्मेदारी है। ग्रामीण विकास के लिए मनरेगा के तहत किए जाने वाले वनरोपण कार्य से न केवल ग्राम पंचायत के लिए स्थायी संपत्ति का सृजन होगा बल्कि ग्रामीणों को रोजगार भी मिलेगा।
कार्यक्रम में मौजूद जिला विकास अधिकारी रमेश मेरजा ने कहा कि मानसून की शुरुआत के साथ ही वृक्षारोपण शुरू हो जाता है। हमें पेड़-पौधों के महत्व को समझना चाहिए और अधिक से अधिक संख्या में पेड़-पौधे लगाने चाहिए। मनरेगा योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के निदेशक भरत जोशी ने कहा कि मनरेगा यानी तालाब या गड्ढा खोदने की मानसिकता गलत है।  इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्थायी संपत्तियों का निर्माण करना और इससे जुड़े ग्रामीणों को रोजगार प्रदान करना है।
जिले की भौगोलिक स्थिति के आधार पर प्रत्येक गांव के सरपंचों के साथ बैठक की जाएगी और प्रत्येक गांव के लिए जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के निदेशक द्वारा परियोजना शुरू की जाएगी। निदेशक ने योजना की रूपरेखा, किए गए खर्च और उससे होने वाले भविष्य के राजस्व की भी जानकारी दी। उप वन संरक्षक  बी.एम. पटेल ने वन विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से इसका लाभ उठाने का आह्वान किया। समारोह के अंत में श्रम एवं रोजगार मंत्री  दिलीप कुमार ठाकोर सहित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री भानुमतिबेन मकवाना, कार्यकारी अध्यक्ष सुश्री दीपमालाबेन पटेल, जिला संगठन अध्यक्ष  दशरथ ठाकोर, तालुका पंचायत अध्यक्ष श्री, तालुका संगठन अध्यक्ष शैलेशभाई पटेल, वसईपुरा तथा आसपास गावों के सरपंच और ग्रामीण जन उपस्थित थे।
Tags: Patan