गुजरात : मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से कर्नाटक के उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने की शिष्टाचार भेंट

गुजरात  :  मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से कर्नाटक के उद्योग मंत्री  जगदीश शेट्टार ने की शिष्टाचार भेंट

13 सदस्यों का शिष्टमंडल गिफ्ट सिटी, धोलेरा सर, साणंद इंडस्ट्रियल एरिया और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का करेगा दौरा

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से शुक्रवार को गांधीनगर में कर्नाटक के भारी एवं मध्यम उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने शिष्टाचार भेंट की। श्री शेट्टार के नेतृत्व में 13 सदस्यों का शिष्टमंडल गुजरात के विकास मॉडल विशेषकर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) सेक्टर के समूचे ईकोसिस्टम का अभ्यास करने के लिए गुजरात के दौरे पर आया है। 
प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और आयोजन में गुजरात ने गिफ्ट सिटी जैसे विश्वस्तरीय वित्तीय सेवा और वाणिज्यिक गतिविधियों के सेंटर के निर्माण में सफलता हासिल की है। इसके अलावा, वाइब्रेंट ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के चलते गुजरात वैश्विक निवेशकों के लिए निवेश का श्रेष्ठ गंतव्य बना है। 
कर्नाटक के मंत्री  जगदीश शेट्टार गुजरात में एमएसएमई सेक्टर को राज्य सरकार की ओर से मिल रहे प्रोत्साहनों के अंतर्गत ‘पहले प्रोडक्शन, फिर परमिशन’ के दृष्टिकोण, सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम तथा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यपद्धति के बारे में जानकर प्रभावित हुए। उन्होंने आशा जताई कि कर्नाटक प्रतिनिधिमंडल का गुजरात दौरा इन सभी क्षेत्रों की गहन जानकारी जुटाने में उपयोगी साबित होगा। 
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने बैठक के दौरान जानकारी दी कि गुजरात ने संपूर्ण लॉकडाउन लगाए बिना सीमित गतिविधियों के साथ कोरोना की दो लहरों पर नियंत्रण हासिल किया है। वहीं, राज्य में गहन टीकाकरण अभियान के तहत 2.87 करोड़ लोगों को टीका लगाने की जानकारी भी उन्होंने दी। उन्होंने कहा कि गुजरात ने संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है। 
श्री रूपाणी ने इस प्रतिनिधिमंडल से धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (सर), गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी), स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, साणंद इंडस्ट्रियल एस्टेट जैसे स्थानों का दौरा करने का अनुरोध किया। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री निवास स्थान पर सीएम डैशबोर्ड और जनसंवाद केंद्र का दौरा किया तथा रियल टाइम मॉनिटरिंग एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के फीडबैक सिस्टम को देखकर प्रभावित हुआ। 
उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता ने कर्नाटक के मंत्री तथा प्रतिनिधिमंडल को राज्य के औद्योगिक विकास, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के मामले में शीर्ष स्थान, विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसरों तथा सीएम डैशबोर्ड की पूरी जानकारी से अवगत कराया। इस बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव  के. कैलाशनाथन, मुख्यमंत्री के सचिव  अश्विनी कुमार, उद्योग आयुक्त  राहुल गुप्ता तथा औद्योगिक विस्तार ब्यूरो (इंडेक्स्ट-बी) की प्रबंध निदेशक श्रीमती नीलम रानी उपस्थित थीं। 
उधर, कर्नाटक के प्रतिनिधिमंडल में अतिरिक्त मुख्य सचिव (वाणिज्य एवं उद्योग) डॉ. राजकुमार खत्री, औद्योगिक विकास आयुक्त और उद्योग एवं वाणिज्य निदेशक गुंजन कृष्णा, कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. एन. शिवशंकरा, कर्नाटक उद्योग मित्र के प्रबंध निदेशक  एच.एम. रेवन्नागौड़ा, इन्वेस्ट कर्नाटक फोरम के मुख्य परिचालन अधिकारी  बी.के. शिवकुमार, कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य विकास अधिकारी बीके पवित्रा, कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड के कार्यपालक अभियंता  सुनील सी., भारी एवं मध्यम उद्योग मंत्री के निजी सचिव  धवलेश्वरा, कर्नाटक उद्योग मित्र के उप निदेशक श्रीनिवासअप्पा,  मधु वीएस, विशेष कार्य अधिकारी  जगन्नाथ बांगरा और मीडिया समन्वयक  अरुण कुमार एचवी शामिल थे। 
Tags: Gujarat