गुजरातः मुख्यमंत्री ने बस स्टेशन एवं एसटी वर्कशॉप का ई-लोकार्पण और ई-शिलान्यास किया

गुजरातः मुख्यमंत्री  ने  बस स्टेशन एवं एसटी वर्कशॉप का ई-लोकार्पण और  ई-शिलान्यास किया

उप मुख्यमंत्री श्री नितिनभाई पटेल दहेगाम बस स्टेशन लोकार्पण में और राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य अन्य लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पर रहे मौजूद

एसटी निगम ने समयानुकूल परिवर्तन के साथ वोल्वो और स्लीपर कोच के साथ जीपीएस सुविधा से लैस बस सेवाएं  यात्रियों की सेवा में पेश की  
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात ने सामान्य, गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों के परिवहन सेवा माध्यम राज्य परिवहन (एसटी) के बस स्टेशनों को अत्याधुनिक एयरपोर्ट जैसा सुविधा युक्त और साफ-सुथरे बस पोर्ट के तौर पर विकसित कर देश में एक नया मॉडल स्थापित किया है। 
इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि पहले के जर्जरित बस स्टेशन और खटारा बसों की स्थिति का अंत लाकर हम समयानुकूल सुविधा युक्त वोल्वो, स्लीपर कोच और जीपीएस सिस्टम के साथ बस सेवाएं और अद्यतन बस पोर्ट जनता की सेवा में मुहैया करा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम (एसटी निगम) की ओर से राज्य की जनता की सेवा में  43.72  करोड़ रुपए के विभिन्न कार्यों का शुक्रवार को गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण और शिलान्यास किया। 
इसके अंतर्गत उन्होंने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 8 नए बस स्टेशन, 1 एसटी वर्कशॉप सहित कुल  28.20  करोड़ के कार्यों का ई-लोकार्पण और  15.52  करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले 5 डिपो वर्कशॉप का ई-शिलान्यास किया। 
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि सड़क परिवहन निगम की सेवाएं वाणिज्यिक गतिविधि नहीं बल्कि जनसेवा का साधन है।  उन्होंने कहा कि निजी ट्रैवल्स सेवाएं मुनाफे वाले रूट पर ही चलती हैं, जबकि एसटी निगम नफे और नुकसान का विचार किए बिना राज्य के प्रत्येक गांव को जोड़ते हुए इस तरह से कार्यरत है जिसमें गरीब और आम व्यक्ति को कनेक्टिविटी की सहूलियत मिलने के साथ ही रोजाना कम से कम 1 ट्रिप गांव को उपलब्ध हो। 
मुख्यमंत्री यह भी कहा कि राज्य के लाखों विद्यार्थियों को 80 फीसदी कंसेशन के पास देकर राज्य परिवहन निगम पढ़ाई के लिए आने-जाने और उनके भविष्य निर्माण में अहम योगदान देता है।
इतना ही नहीं, गरीब परिवारों को विवाह आदि अवसरों पर ट्रक जैसे अन्य परिवहन वाहनों में बारात लेकर जाते-आते दुर्घटना का शिकार बनने की नौबत न आए उसके लिए विवाह के अवसर पर राहत दर पर बस मुहैया कराने सहित दिव्यांग, वृद्ध और आम लोगों सभी के लिए एसटी सुविधा युक्त यातायात का श्रेष्ठ विकल्प बन रहा है। 
 श्री रूपाणी ने कहा कि गुजरात में 99 फीसदी ग्रामीण क्षेत्र एसटी सेवा से जुड़े हैं। 16 डिविजन, 125 बस डिपो, 135 बस स्टेशन और 1554 पिकअप स्टैंड तथा 8500 बसों के माध्यम से 7500 निर्धारित फेरों के जरिए रोजाना 35 लाख किलोमीटर बस संचालन से 25 लाख लोगों को एसटी सेवाओं का लाभ मिल रहा है। यही नहीं, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दीव-दमन जैसे पड़ोसी राज्यों के लिए भी गुजरात एसटी की सेवाएं उपलब्ध हैं। 
मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण, चक्रवात, बाढ़ या अन्य किसी भी प्राकृतिक आपदा के दौरान लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने या पहुंचाने में एसटी निगम और उसके कर्मयोगियों की सेवा परायणता की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन कर्मयोगियों ने कोरोना काल में भी एसटी सेवाओं को रुकने नहीं दिया है और इन हाउस बस बॉडी निर्माण करने तथा किफायती ईंधन संचालन जैसे अवार्ड भी हासिल किए हैं।
मुख्यमंत्री ने गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिन बस स्टेशनों का लोकार्पण किया वहां संबंधित कार्यक्रम स्थल पर उप मुख्यमंत्री सहित राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य भी उपस्थित थे। 
दहेगाम बस स्टेशन लोकार्पण कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, साणंद में मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, लिंबड़ी में  बचुभाई खाबड़, संतरामपुर में  ईश्वरसिंह पटेल, पालनपुर में दिलीपकुमार ठाकोर, पीपलाव में कौशिकभाई पटेल, वाघोड़िया में राज्य मंत्री  योगेशभाई पटेल, अरवल्ली के डेमाइ में राज्य मंत्री  रमणभाई पाटर तथा भावनगर डिपो वर्कशॉप लोकार्पण में मंत्री जवाहरभाई चावड़ा उपस्थित थे। 
इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने 15.52 करोड़ रुपए के कुल खर्च से निर्मित होने वाले जिन पांच एसटी डिपो वर्कशॉप का वर्चुअल शिलान्यास किया उन संबंधित कार्यक्रम स्थलों पर द्वारका में राज्य मंत्री  धर्मेन्द्रसिंह जाडेजा, मोरबी में मंत्री  सौरभभाई पटेल, वांकानेर में मंत्री  कुंवरजीभाई बावलिया, वीरपुर में मंत्री  जयेशभाई रादड़िया और सरधार में मंत्री  आर.सी. फलदू उपस्थित थे
Tags: Gujarat