गुजरातः चक्रवात ‘तौकते’ से सर्वाधिक प्रभावित गिर-सोमनाथ, अमरेली एवं भावनगर जिलों में कैशडोल और घरेलू सहायता वितरित

गुजरातः चक्रवात ‘तौकते’ से सर्वाधिक प्रभावित गिर-सोमनाथ, अमरेली एवं भावनगर जिलों में कैशडोल और घरेलू सहायता वितरित

तीनों जिलों के कलक्टरों के साथ मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की राहत और पुनर्वास कार्यों की समीक्षा

सतर्कता के साथ सहायता के भुगतान की सीएम की ताकीद, ताकि कोई अयोग्य व्यक्ति अनुचित लाभ न उठा जाए और सही व्यक्ति वंचित न रह जाए
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने हाल ही में गुजरात में तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले सौराष्ट्र के गिर-सोमनाथ, भावनगर और अमरेली समेत तीन जिलों में जिला प्रशासन की ओर से प्रभावितों को मुहैया कराई जा रही सहायता और अन्य बहाली कार्यों की सर्वग्राही समीक्षा मंगलवार को गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन जिलों के कलक्टरों के साथ की। 
मुख्यमंत्री ने इन जिलों में प्रभावित परिवारों और व्यक्तियों को कैशडोल तथा घरेलू समानों की सहायता के तत्काल भुगतान को लेकर कलक्टरों से जानकारी हासिल की। इन तीनों जिलों में कुल मिलाकर 4,82,192 लोगों को कुल मिलाकर 25.61 करोड़ रुपए की कैशडोल का भुगतान किया गया है। राज्य सरकार के नियमों और मापदंडों के अनुसार वयस्क व्यक्ति के लिए दैनिक 100 रुपए और नाबालिग बच्चे के लिए दैनिक 60 रुपए के हिसाब से 7 दिनों की कैशडोल का भुगतान किया जाता है। 
जिसके अनुसार गिर-सोमनाथ जिले में 1,01,284 व्यक्तियों को 5.8 करोड़ रुपए, भावनगर जिले में 76,289 लोगों को 4 करोड़ 57 लाख रुपए तथा अमरेली जिले में 3,04,619 लोगों को 15.24 करोड़ रुपए कैशडोल का संबंधित जिले के तंत्रवाहकों ने भुगतान कर कैशडोल भुगतान का सौ फीसदी काम पूरा कर लिया है। मुख्यमंत्री ने जिला कलक्टरों को यह स्पष्ट ताकीद की कि सहायता वितरण का कार्य पूरी सतर्कता और सत्यापन के साथ बिना किसी दबाव के किया जाए ताकि कोई अयोग्य व्यक्ति अनुचित लाभ न उठा जाए और कोई सही व्यक्ति वंचित न रह जाए। 
उन्होंने जिला तंत्रवाहकों को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि घरेलू समान सहायता की रकम प्रभावितों के बैंक खाते में सीधे प्रत्यक्ष लाभ अंतरण यानी डीबीटी के जरिए जमा हो। 
इन तीन प्रभावित जिलों में प्रति परिवार 7 हजार रुपए के हिसाब से घरेलू समान सहायता के राज्य सरकार के मापदंडों के अनुसार सहायता का भुगतान किया गया है। जिसमें गिर-सोमनाथ जिले में 32,138  परिवारों को 22.5  करोड़ रुपए, अमरेली जिले में 16,538  परिवारों को 4.32  करोड़ और भावनगर जिले में 11,697  परिवारों को 2.49  करोड़ रुपए सहित कुल मिलाकर 29.31 करोड़ रुपए की घरेलू समान सहायता का लाभ 60,373 परिवारों को दिया गया है। घरेलू समान सहायता का भुगतान डीबीटी के जरिए किया गया है। इतना ही नहीं, इस संबंध में सौ फीसदी कार्य संपन्न भी हो गया है। 
मुख्यमंत्री ने चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ की तेज रफ्तार हवाओं के कारण इन तीन जिलों में क्षतिग्रस्त या संपूर्ण रूप से ध्वस्त हो चुके अथवा दीवार या छत धराशायी होने जैसे आंशिक नुकसान वाले कच्चे-पक्के मकानों, ध्वस्त हो चुकी झुग्गियों या पशु रखने के वाड़ों को पहुंचे नुकसान की स्थिति में भुगतान की गई सहायता का समीक्षा की। 
मुख्यमंत्री ने इस चक्रवात के परिणामस्वरूप पूरी तरह से ढह चुके कच्चे-पक्के मकानों को प्रति मकान 95,100 रुपए की सहायता देने का जो उदार निर्णय किया है, उसके अनुसार इन तीनों जिलों में पूरी तरह से ध्वस्त हो चुके कुल 1834 मकानों को सौ फीसदी सहायता दी जा चुकी है। 
चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के चलते ऐसे कच्चे-पक्के मकान जिसे आंशिक नुकसान हुआ है तथा दीवार या छत धराशायी हुई हो ऐसे 15 फीसदी से ज्यादा नुकसान वाले मकानों को 25 हजार रुपए की सहायता देने का दृष्टिकोण मुख्यमंत्री ने अपनाया है। 
जिसके अनुसार गिर-सोमनाथ जिले में 38,427 मकानों के लिए  95.60  करोड़ रुपए, भावनगर में 7950  मकानों के लिए 12 करोड़ और अमरेली जिले में  16, 914  मकानों के लिए 34.39 करोड़ रुपए की सहायता का भुगतान जिला प्रशासन ने कर दिया है। यही नहीं, पशुओं को रखने की जगह वाड़ा को हुए नुकसान के मामले में भी 5 हजार रुपए की सहायता दी गई है। 
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने मुआवजे के भुगतान की समीक्षा के अलावा इन जिलों में बिजली आपूर्ति की बहाली और सड़कों एवं जलापूर्ति व्यवस्था के पूर्ववत होने संबंधी विस्तृत जानकारी संबंधित कलक्टरों से हासिल की। 
उन्होंने इन क्षेत्रों में विशेषकर गिर-सोमनाथ जिले के ज्यादातर यानी कि 90 फीसदी गांवों व नगरों में बिजली आपूर्ति के बहाल होने की जानकारी के संदर्भ में यह साफ निर्देश दिए कि बाकी बचे 10 फीसदी क्षेत्रों में भी जल्द से जल्द बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए जिला कलक्टर संबंधित बिजली कंपनियों के साथ समन्वय करें। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव  के. कैलाशनाथन भी उपस्थित थे। 
Tags: Gujarat