गुजरातः कोरोना काल में भी नहीं थमने दिया विकास रथ का पहिया, राज्य में हुए 27 हजार करोड़ के विकास कार्यः मुख्यमंत्री

गुजरातः कोरोना काल में भी नहीं थमने दिया विकास रथ का पहिया, राज्य में हुए 27 हजार करोड़ के विकास कार्यः मुख्यमंत्री

सीएम श्री विजय रूपाणी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद मनपा के 585 करोड़ के 25 विकास कार्यों का किया ई-लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट’ के फेज-2 के पहले चरण के 95 करोड़ के विकास कार्यों का मुख्यमंत्री ने किया ई-शिलान्यास
 गुजरात के मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संकट काल में भी विकास की गति को रुकने नहीं दिया है और न ही गुजरात के विकास रथ का पहिया थमने दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना काल में 27 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य किए हैं। शुक्रवार को अहमदाबाद महानगर के साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के फेज-2 के पहले चरण के तहत  डफनाला से सदर बाजार तक के कार्यों का गांधीनगर से ई-शिलान्यास करते हुए उन्होंने यह बात कही। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में शहरी विकास का एक अनूठा प्रतिबिंब परिलक्षित होता है। साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट फेज-2 का डफनाला से इंदिरा ब्रिज तक का यह पूरा प्रोजेक्ट नदी के दोनों ओर मिलाकर कुल 11  किलोमीटर क्षेत्र में 850 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से आकार लेगा। 
मुख्यमंत्री ने दूसरे फेज के पहले चरण के तहत डफनाला से सदर बाजार तक के 95 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-शिलान्यास करने के साथ ही अहमदाबाद महानगर पालिका के कुल 585 करोड़ रुपए के विभिन्न 25 विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। जिसके अंतर्गत 248 करोड़ रुपए की लागत से ब्रिज, इलेक्ट्रिक बस, वाटर प्रोजेक्ट, गार्डन प्रोजेक्ट, अर्बन हेल्थ सेंटर, सब जोनल ऑफिस और आंगनवाड़ी का नवीनीकरण आदि कार्यों का ई-लोकार्पण तथा 337 करोड़ रुपए के खर्च से तैयार होने वाले ब्रिज प्रोजेक्ट, साबरमती रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट फेज-2, खेल परिसर और व्यायाम शाला का शिलान्यास भी किया गया। मुख्यमंत्री ने इस कोरोना काल में भी विकास कार्यों की तेज रफ्तार को बरकरार रखने के लिए अहमदाबाद महानगर पालिका को बधाई देते हुए कहा कि अहमदाबाद मनपा देश की श्रेष्ठ महानगर पालिकाओं में से एक है। 
मनपा की नवनियुक्त टीम को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि महानगर की श्रेष्ठता के अनुरूप एक के बाद एक विकास कार्यों की शुरुआत कर अहमदाबाद के नगरजनों के लिए हैप्पीनेस इंडेक्स यानी खुशहाली सूचकांक और ईज ऑफ लिविंग यानी जीवन जीने की सुगमता में बढ़ोतरी कर मनपा ने अहमदाबाद को रहने योग्य शहर बनाया है। 
मुख्यमंत्री ने साफ कहा कि साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट देश और दुनिया के लोगों के लिए दर्शनीय स्थल बना है। ऐसे में उसका दूसरा चरण भी उतना ही उत्कृष्ट और पर्यावरण अनुकूल बनेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट की खासियत यह है कि समूचे अहमदाबाद महानगर के बीच से गुजरने वाली साबरमती नदी पर निर्माणाधीन 35 किमी लंबा यह रिवरफ्रंट नगर के सौंदर्य में चार चांद लगा रहा है। 
श्री रूपाणी ने साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के फेज-2 के पहले चरण के लिए आर्मी कंटेनमेंट बोर्ड द्वारा अहमदाबाद में 1 लाख 30 हजार वर्ग मीटर जमीन देने के लिए भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय, सेना के वरिष्ठ अधिकारियों समेत अहमदाबाद छावनी परिषद का आभार व्यक्त किया। साबरमती रिवरफ्रंट फेज-2 के पहले चरण के कार्यों की खूबी यह होगी कि यह पूरा फेज-2 एक ग्रीन प्रोजेक्ट होगा यानी कि उसमें अभी मौजूद साबरमती रिवरफ्रंट से भी ज्यादा हरियाली होगी। इतना ही नहीं, यह पूरा निर्माण कार्य इस तरह किया जाएगा कि नागरिकों को सड़क पर से ही नदी और हरियाली दिखाई देगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान गुजरात को उत्तम बनाया था, हम सभी साथ मिलकर राज्य को सर्वोत्तम बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि राज्य के विकास में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र का50-50 फीसदी यानी कि लगभग एक समान योगदान होता है। गुजरात में 50 फीसदी नागरिक शहरों में जबकि 50 फीसदी नागरिक ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। इसलिए राज्य सरकार संतुलित विकास को महत्व दे रही है। शहरों को अत्याधुनिक बनाने और गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। श्री रूपाणी ने कहा कि उनकी सरकार ‘जहां नागरिक, वहां सुविधा’, ‘विवाद नहीं संवाद’ और ‘न्यूनतम साधनों का अधिकतम उपयोग’ के सूत्र के साथ कार्य कर रही है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में हुए स्थानीय निकाय के चुनावों में नागरिकों ने जिस विश्वास के साथ मत के माध्यम से अपना आशीर्वाद दिया है, तब लोगों की आशाओं, आकांक्षाओं और सपनों को परिपूर्ण करने की हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि सड़क, सीवर, बिजली, पानी और सफाई जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार और स्थानीय प्राधिकरणों की जिम्मेदारी है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद महानगर पालिका ने कोरोना काल में भी सराहनीय कार्य किया है। कोरोना मरीजों की देखभाल कर एसवीपी हॉस्पिटल ने अपनी विशेष पहचान स्थापित की है। संजीवनी रथ, धन्वंतरि रथ, कोरोना वैक्सीनेशन के सुव्यवस्थित आयोजन से कोरोना संक्रमण को तेजी से काबू करने में अहमदाबाद महानगर पालिका ने उत्कृष्ट सहयोग दिया है। 
उन्होंने कहा कि गुजरात में रोजाना सवा लाख युवाओं को मुफ्त वैक्सीन दे रहे हैं। आठ दिनों में 10 लाख युवाओं को वैक्सीन देकर गुजरात में वैक्सीनेशन के कार्य को तेजी से पूरा किया जाएगा। 
राज्य के 50 फीसदी लोग जब वैक्सीन ले लेंगे, तब हम कोरोना को शीघ्र ही पराजित कर सकेंगे। हमने कोरोना की दूसरी लहर को मात दे दी और अब राज्य सरकार ने तीसरी लहर  की पूर्व तैयारियां शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि समग्र भारत में गुजरात को सर्वप्रथम कोरोना मुक्त बनाने की दिशा में राज्य सरकार कार्यरत है। 
अहमदाबाद के महापौर  किरीटभाई परमार ने स्वागत भाषण में कहा कि नवनिर्वाचित टीम मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी के मार्गदर्शन में अहमदाबाद महानगर में विकास के कार्यों से नए कीर्तिमान स्थापित करने को सदैव तत्पर रहेगी। 
मनपा आयुक्त  मुकेश कुमार ने अहमदाबाद महानगर पालिका के 585 करोड़ रुपए के खर्च से लोकार्पित और शिलान्यास किए गए विकास कार्यों की जानकारी दी। 
अहमदाबाद में इन विकास कार्यों के स्थल पर राजस्व मंत्री  कौशिकभाई पटेल, गृह राज्य मंत्री  प्रदीपसिंह जाडेजा, अहमदाबाद शहर और जिले के सभी विधायक, मनपा पदाधिकारी और अधिकारियों समेत पार्षदगण मौजूद थे। 
Tags: Gujarat