चक्रवात ‘तौकते’ दो दिनों में गुजरात तट से टकरा सकता है, सौराष्ट्र-दक्षिण गुजराज में बारिश की संभावना

चक्रवात ‘तौकते’ दो दिनों में गुजरात तट से टकरा सकता है, सौराष्ट्र-दक्षिण गुजराज में बारिश की संभावना

केरल में ओरेन्ज एलर्ट और रेड एलर्ट घोषित

एक समस्या समाप्त नहीं होती कि दूसरी समस्या शुरू हो जाती है। अरब सागर में बन रहा तूफान तौकते आगामी 24 से 48 घंटे में और तेज होगा, ऐसी संभावना है। इस तूफान के कारण प्रभावित क्षेत्रों में 17 मई से प्रति घंटे 150 से 160 किलोमीटर की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है।  लक्ष्यदीप में सर्जित हवा का हल्का दबाव धीमे-धीमे तूफान और बाद चक्रवात में बदल जाएगा। गुजरात सहित पांच राज्यों में इस तूफान का असर होगा। मौसम विभाग द्वारा प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है।
यह डीप डिप्रेशन केरल से 310 किलोमीटर और वेरावल से 1060 किलोमीटर दूर है। उत्तर और उत्तर पूर्व से उत्तर पश्चिम तरफ मुड़कर 17 मई की रात में गुजरात के वेरावल के समुद्री किनारे पर तूफान टकराने की आशंका है। तूफान के कारण गुजरात के वातावरण में परिवर्तन आ सकता है। 16 मई से गुजरात के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली कड़कने  और बरसात की आशंका लगाई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार 15, 16 और 17 मई केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में भारी से अति भारी बरसात की भविष्यवाणी की गई है। दक्षिण गुजरात में 17 तारीख को बरसात शुरू होगी। केरल, तमिलनाडू, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा सौराष्ट्र और कच्छ में 18 और 19 को भारी से अति भारी बरसात की आगाही की गई है। केरल में तूफानी तेज हवाओं के साथ बारिश की शुरुआत हो चुकी है। 87 लोगों को सरकार की ओर से राहत छावनी में भेजा जा चुका है। 
मौसम विभाग की ओर से जारी आगाही के अनुसार केरल के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। 3 जिले तिरुवंतपुरम, कोल्लम और पाथानि मथ्थिटु जिले में शुक्रवार को अलर्ट जारी किया गया था। केरल के 9 जिले अल्लापुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, ईडुक्की, थ्रिसुर, पलक्कड, मल्लपुरम, कोजिकोड और वायनाड में ओरेन्ज एलर्ट जारी किया गया है।
एनडीआरएफ के अधिकारी ने मीडिया को बताया कि पांच राज्यो में संभवित  तूफान के लिए 53 टीमों को तैनात कर दिया गया है जिसमें कि 24 टीमें अलग-अलग राज्यों में तैनात हैं और बाकी की टीमे स्टेन्ड बाइ है। 16 मई के रोज सूरत, भरूच, नवसारी,वलसाड, दमन दादरा नगर हवेली, भावनगर, अमरेली, गिर सोमनाथ में बारिश हो सकती है। अमदाबाद, आणंद, वलसाड, नवसारी, डांग, तापी, सूरत, भरूच, भावनगर, अमरेली, जूनागढ़, पोरबंदर, राजकोट, द्वारका और कच्छ में हल्के से लेकर मध्यम बरसात होगी। 18 मई पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर सोमनाथ और दीव में भारी से भारी बारिश तथा दादरा नगर हवेली में बारिश होगी। अहमदाबाद, पाटन, बनासकांठा, खेड़ा में सामान्य बारिश होगी। 19 मई को पोरबंदर, जूनागढ़, द्वारका, राजकोट, जामनगर जबकि अहमदाबाद, आणंद, भरूच, दमण, दादरा नगर हवेली और अमरेली में भी इसके बाद तेज बारिश होगी।