गुजरातः मुख्यमंत्री आज कलोल तहसील के आरसोडिया गांव स्थित सामुदायिक कोविड केयर सेंटर का दौरा करेंगे

गुजरातः मुख्यमंत्री आज कलोल तहसील के आरसोडिया गांव स्थित सामुदायिक कोविड केयर सेंटर का दौरा करेंगे

राज्यभर की 248 तहसीलों के गांवों में 1.35 लाख बेड की सुविधा के साथ 14,926 सामुदायिक कोविड केयर सेंटर कार्यरत

कोरोना  के खिलाफ  ग्रामीण शक्ति का जनअभियान- ‘मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव’
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी शनिवार ,8 मई की सुबह 11 बजे गांधीनगर जिले की कलोल तहसील के आरसोडिया गांव स्थित सामुदायिक कोविड केयर सेंटर का दौरा कर वहां उपलब्ध स्वास्थ्य एवं प्राथमिक सुविधाओं का जायजा लेंगे। वे रविवार, 9 मई सुबह 11 बजे अहमदाबाद जिले के साणंद स्थित माधवनगर के सामुदायिक कोविड केयर सेंटर का भी दौरा करेंगे। 
उल्लेखनीय है कि विश्वव्यापी महामारी कोरोना के संक्रमण के खिलाफ गुजरात की ग्रामीण जनशक्ति के सहयोग, सतर्कता एवं एहतियात तथा राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उपायों से राज्य के सभी 17 हजार गांवों को कोरोना मुक्त रखने के स्वास्थ्य रक्षा भाव के साथ गुजरात स्थापना दिवस, 1 मई से राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से ‘मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव’ अभियान का राज्यव्यापी प्रारंभ हुआ है। 
इस अभियान को राज्य के सभी गांवों, तमाम नागरिकों और अग्रणियों का जो समर्थन मिला है उसके परिणामस्वरूप राज्य के 33 जिलों की 248 तहसीलों में 14,926 सामुदायिक कोविड केयर सेंटर का जनभागीदारी से निर्माण किया गया है। इन सेंटरों में कुल 1.35 लाख बेड की व्यवस्थाएं भी की गई हैं। 
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कोरोना से मुक्ति के लिए ग्रामीण जनशक्ति की इस सीधी लड़ाई समान अभियान के अंतर्गत गांवों में ही सामुदायिक कोविड केयर सेंटर तैयार कर गांव के जिन लोगों को सर्दी, खांसी या बुखार जैसे सामान्य लक्षण हैं, उन्हें इन सेंटरों में आइसोलेशन में रखने और उनके रहने, खाने और दवाओं की किट की व्यवस्था राज्य सरकार और ग्रामीण समितियों के सहयोग से करने का आह्वान किया है। जिसके अनुसार राज्यभर में ऐसे 14,926 सामुदायिक कोविड केयर सेंटर कार्यरत किए गए हैं। 
सामुदायिक कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण करने के लिए मुख्यमंत्री शनिवार को गांधीनगर जिले के आरसोडिया गांव पहुंचेंगे। यहां श्री रूपाणी ग्रामजनों, सामुदायिक कोविड केयर सेंटर के सेवाव्रतियों और कर्मयोगियों के साथ संवाद कर उनका मनोबल बढ़ाएंगे और सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी हासिल करेंगे। 
ज्ञात हो कि राज्यभर के ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल परिसर, दूध मंडली या सामाजिक भवन या खाली पड़े बड़े मकानों में संबंधित जिला विकास अधिकारियों के मार्गदर्शन में तहसील विकास अधिकारी और उनकी टीम गांव के अग्रणियों की एक समिति एवं युवाओं के सहयोग से ऐसे सामुदायिक कोविड केयर सेंटरों को कार्यरत किया गया है। 
गांधीनगर जिले में आरसोडिया गांव के इस सेंटर सहित 286 सामुदायिक कोविड केयर सेंटर कुल 4585 बेड की क्षमता के साथ विकसित किए गए हैं। वहीं, अहमदाबाद ग्रामीण जिले में 466 सामुदायिक कोविड केयर सेंटर में 2924 बेड की सुविधाएं विकसित की गई हैं। मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी के सामुदायिक कोविड केयर सेंटर के इस दौरे में जिला प्रशासनिक तंत्र और पंचायत तंत्र के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। 
Tags: Gujarat