जानें क्या है N440K और क्यों गुजरात सहित अन्य राज्य है इससे चिंतित

जानें क्या है N440K और क्यों गुजरात सहित अन्य राज्य है इससे चिंतित

आंध्रप्रदेश में दिखाई दिया कोरोना का नया स्ट्रेन, अब तक के वायरस से है 15 गुना अधिक पावरफूल

भारत में कोरोना वायरस का स्वरूप लगातार बदल रहा है। ऐसे में एक नए स्ट्रेन के आगमन से गुजरात के लिए भी खतरा पैदा हो गया है। नया स्ट्रेन एपी जो की काफी खतरनाक है वह गुजरात आंध्रप्रदेश में दिखाई दिया है। यदि एहतियाती उपाय नहीं किए गए, तो वायरस गांवों में भी फैल सकता है। इस वायरस की गंभीरता ऐसी है कि यह अन्य वायरस की तुलना में 15 गुना अधिक संक्रमण फैलाता है।
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आंध्र प्रदेश में यह नया स्ट्रेन पाया गया है जिसे N440K के नाम से जाना जा रहा है। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के वैज्ञानिकों ने इसकी खोज की है। इस वायरस का संचरण इतनी तेजी से होता है कि लोग तीन से चार दिनों में बीमार हो जाते हैं। यह पिछले स्ट्रेन की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। विशाखापत्तनम जिला कलेक्टर के अनुसार, फिलहाल कई स्ट्रेन की जांच की जा रही है और उनके गंभीरता की जाँच की जा रही है। उन्होंने कहा कि गुजरात सहित देश के राज्यों में मौजूदा स्ट्रेन के हजारों मामलों में वृद्धि हुई है, इसलिए सभी राज्यों को सतर्क रहने की जरूरत है।
भारत में जो पहली लहर थी, वह वायरस शुरू में मजबूत था लेकिन समय के साथ यह कमजोर हो गया। स्वास्थ्य विभाग नए स्ट्रेन को लेकर चिंतित है क्योंकि अभी जो देश भर में दूसरी लहर चल रही है वही काफी ज्यादा आतंक मचा रही है। यदि आप डबल मास्क के बिना बाहर जाते हैं, लेकिन राज्य इस नए तनाव से बचने के लिए क्या कदम उठाने के बारे में सोच रहे हैं। नए वायरस युवा लोगों में तेजी से फैलने की संभावना है, जो बच्चों को संक्रमित भी कर सकता है।
मुंबई में, तीसरी लहर के खिलाफ, तंत्र ने बच्चों के लिए कोरोना केयर सेंटर स्थापित करना शुरू कर दिया है, जो अभी तक गुजरात में शुरू नहीं हुआ है। यह स्ट्रेन इम्यूनिटी सिस्टम को भी नुकसान पहुंचाता है। वर्तमान में, दक्षिण भारत में कुल पाँच कोरोना स्ट्रेन हैं, जिसके कारण आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में मामलों में वृद्धि हुई है। महाराष्ट्र में भी कुल चार स्ट्रेन हैं लेकिन अब इसकी तीव्रता घट रही है।