गुजरातः स्थापना दिवस से ‘मारुं गाम-कोरोना मुक्त गाम’ अभियान का शुभारंभ

गुजरातः  स्थापना दिवस से ‘मारुं गाम-कोरोना मुक्त गाम’ अभियान का शुभारंभ

राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कराएंगे ‘मेरा गांव-कोरोना मुक्त गांव’अभियान का शुभारंभ

ग्रामीण क्षेत्रों को कोरोना के खिलाफ जंग में और भी जिम्मेदार और जागृत बनाने के उद्देश्य से राज्यव्यापी अभियान का आरंभ
गुजरात में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए तमाम ग्रामीण क्षेत्र भी ज्यादा जागृत और जिम्मेदार बने तथा कोरोना संक्रमण रोकने के राज्य सरकार के प्रयासों में ग्रामीण क्षेत्र भी निर्णायक जवाबदारी अदा करे, उस आशय से गुजरात राज्य के स्थापना दिवस 1 मई से पूरे राज्य में ‘मारुं गाम-कोरोना मुक्त गाम’ यानी ‘मेरा गांव-कोरोना मुक्त गांव’ अभियान का उत्साहपूर्वक शुभारंभ होने जा रहा है। 
राज्यपाल  आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी शनिवार सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान का शुभारंभ करेंगे और राज्य के सभी गांवों के सरपंच, उप सरपंच और गांव के अग्रणी लोगों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। इस अवसर पर पंचायत मंत्री  जयद्रथसिंह परमार भी उपस्थित रहेंगे। 
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महानगरों के साथ-साथ छोटे शहर और ग्रामीण क्षेत्रों को भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। गुजरात के छोटे से छोटे गांव में रहने वाला नागरिक भी अधिक सजग और सतर्क होगा, तो ही कोरोना के खिलाफ इस जंग को जीता जा सकेगा। ‘मेरा गांव-कोरोना मुक्त गांव’ अभियान के तहत अपने-अपने गांव को कोरोना मुक्त बनाने के लिए गांव के अग्रणी संकल्प भी लेंगे। कोरोना को हराने के राज्य सरकार के प्रयत्नों में सहभागी बनने के लिए प्रत्येक गांव में एक सशक्त टीम तैयार की जाएगी, जिसके नेतृत्व में हरेक गांव कोरोना के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई लड़ेगा। 
गुजरात स्थापना दिवस 1 मई, 2021 से ‘मेरा गांव-कोरोना मुक्त गांव’ अभियान का राज्यव्यापी शुभारंभ होगा। ग्रामीण स्तर के साथ-साथ तहसील और जिला स्तर से भी अग्रणी इस अभियान से जुड़ेंगे। तहसील स्तर पर तहसील पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कार्यकारी समिति के चेयरमैन इस अभियान में शामिल होंगे। इतना ही नहीं, तहसील पंचायत के अन्य पदाधिकारी और तहसील विकास अधिकारी भी इस अभियान में सहभागी बनेंगे। 
‘मेरा गांव-कोरोना मुक्त गांव’ अभियान के शुभारंभ अवसर पर जिला स्तर से संबंधित जिले के प्रभारी मंत्री जुड़ेंगे। यही नहीं, संबंधित जिले के कलक्टर, जिला पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कार्यकारी समिति के चेयरमैन एवं अन्य समितियों के चेयरमैन भी कलक्टर कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इससे जुड़ेंगे। वहीं, जिला पंचायत के अन्य सदस्य, जिला विकास अधिकारी के साथ संबंधित जिले के जिला पंचायत कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान के शुभारंभ अवसर पर सहभागी बनेंगे। 
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्यरत है। सभी आवश्यक कदम युद्धस्तर पर उठाए जा रहे हैं। गुजरात का हरेक नागरिक राज्य सरकार के इन प्रयासों में सहभागी बने और प्रत्येक व्यक्ति एक सिपाही की तरह इस जंग से जुड़े, तो कोरोना के खिलाफ यह लड़ाई ज्यादा आसान बनेगी। ‘मेरा गांव-कोरोना मुक्त गांव’ अभियान इस दिशा में राज्य सरकार की एक निर्णायक पहल साबित होगा। 
Tags: Gujarat