गुजरात के 3 जिलों में मानसून का रेड अलर्ट, 95 तहसीलों में जमकर बारिश

बोटाद जिले के बरवाला चौराहे के पास बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई

गुजरात के 3 जिलों में मानसून का रेड अलर्ट, 95 तहसीलों में जमकर बारिश

अहमदाबाद, 24 जून (हि.स.)। गुजरात में मानसून दक्षिण गुजरात से आगे बढ़ते हुए सौराष्ट्र की ओर पहुंच गया है। दक्षिण गुजरात के साथ ही अब सौराष्ट्र में मानसून की एंट्री हो चुकी है। सोमवार सुबह से राज्य के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई। मौसम विभाग ने आगामी 5 दिनों के दौरान सौराष्ट्र के द्वारका, जामनगर और दक्षिण गुजरात के वलसाड में रेड अलर्ट जारी किया है। सोमवार सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक राज्य की 252 तहसीलों में से 96 तहसील में बारिश हुई है। बारिश के कारण जहां जामनगर की कालावड तहसील के मूलिया के समीप पुल में गड्ढा हो गया। बोटाद जिले के बरवाला चौराहे के पास बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने राज्य में आगामी दिनों में कहीं तेज और कहीं मूसलाधार बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। विभाग के अनुसार देवभूमि द्वारका, जामनगर, वलसाड समेत केन्द्र शासित प्रदेश दमण, दादरा और नगर हवेली में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा जूनागढ़, अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर, दीव, सूरत, नवसारी, तापी और डांग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अरवल्ली और महिसागर जिले के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव के अनुसार दक्षिण गुजरात की ओर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय होने से राज्य के कुछ जिलों में मध्यम तो कहीं अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके तहत सौराष्ट्र के समुद्र किनारे और दक्षिण गुजरात के समुद्र किनारे क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी कर मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है।

बोटाद जिले की बरवाला तहसील के चौकडी गांव में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। रविवार रात बिजली गिरने से गांव में रहने वाले जीवराजभाई हनुमानभाई नामक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं जामनगर के कालावड के मूलिया गांव का पुल टूटने से स्कूल बस फंस गई। इसके कारण बाल पानी में फंस गए। गांव के लोगों ने बच्चों का बचाव करते हुए उन्हें पानी से बाहर निकाला। कालावड शहर और तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश होने के कारण मूलिला गांव की नदी में पानी के तेज बहाव के कारण मूलीला से नपाणिया खीजडिया का पुल टूट गया। इसकी वजह से कई गांवों का आपस में सम्पर्क टूट गया। सोमवार को सुबह 6 बजे से दिन के 2 बजे तक 95 तहसीलों में बारिश हुई है। इसमें सबसे अधिक जामनगर की लालपुर तहसील में 65 मिलीमीटर (मिमी), ओलपाड में 47 मिमी, कल्याणपुर में 42 मिमी, भाणवड में 36 मिमी, संखेडा में 34 मिमी, करजण में 33 मिमी, नेत्रंग में 30 मिमी बारिश हुई है। इसके अलावा दिन के 12 से 2 के बीच वलसाड में 22 मिमी और गणदेवी में 6 मिमी बारिश हुई। छोटा उदेपुर जिले की संखेडा तहसील के एना नदी पर पानी के तेज बहाव के कारण कोतर पर बना डायवर्जन बह गया। इसके कारण आवाजाही बंद हो गई। 25 से अधिक गांव के लोग प्रभावित हुए हैं। संखेडा तहसील के कराली गांव के पास एना नदी में बारिश के कारण पानी का तेज बहाव है। हाल ऐना नदी पर स्लैब ड्रेन का काम चल रहा है। इसके कारण आवाजाही के लिए डायवर्जन दिया गया। एना नदी के पानी के तेज बहाव के कारण डायवर्जन पानी में बह गया। इसकी वजह से इस क्षेत्र के लोगों को तहसील मुख्यालय संखेडा जाने के लिए करीब 10 किलोमीटर का अतिरिक्त फेरा लगाना पड़ेगा।

Tags: Ahmedabad