न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी ने शुरू किया बी.टेक सीएस और एआई कार्यक्रम

आवेदनों की बढ़ती संख्या के चलते नए कैंपस के साथ पश्चिमी और दक्षिणी भारत के छात्रों को मिलेंगे अवसर

न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी ने शुरू किया बी.टेक सीएस और एआई कार्यक्रम

रिषीहुड विश्वविद्यालय के साथ अपने पहले सफल ऑन-कैंपस अंडरग्रेजुएट कार्यक्रम के बाद, न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी (NST) ने पुणे में अजिंक्य डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय (ADYPU) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। यह विशेष सहयोग भारत का पहला उद्योग-प्रेरित, वैश्विक बी.टेक डिग्री कार्यक्रम प्रदान करेगा, जिसमें कंप्यूटर साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शामिल हैं। इस साझेदारी के माध्यम से NST को भारत के सभी हिस्सों से भारी मात्रा में आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। अब दक्षिण और पश्चिम भारत के छात्र भी इस उत्कृष्ट टेक शिक्षा का लाभ उठा सकेंगे।

चार साल का यह आवासीय अंडरग्रेजुएट कार्यक्रम न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी की उच्च शिक्षा में क्रांति लाने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह कार्यक्रम उन्नत उद्योग-संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करके छात्रों को भविष्य के टेक लीडर्स बनने के लिए तैयार करता है।

इस साझेदारी का उद्देश्य आधुनिक तकनीकी विशेषज्ञता को एकीकृत करके बी.टेक सीएस और एआई के छात्रों में उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देना है। यह कार्यक्रम UGC और AICTE द्वारा अनुमोदित है, जो उच्च गुणवत्ता और भविष्य के लिए उपयुक्त शिक्षा सुनिश्चित करता है।

अजिंक्य डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय (ADYPU) के साथ साझेदारी के बारे में बोलते हुए, न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी के सह-संस्थापक सिद्धार्थ महेश्वरी ने कहा, "रिषीहुड विश्वविद्यालय के साथ NST की सफलता ने हमें अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए प्रेरित किया है। ADYPU के साथ यह साझेदारी छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करेगी और उन्हें भविष्य के टेक लीडर्स बनने के लिए तैयार करेगी। हम छात्रों को वास्तविक जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं। NST के प्रमुख बैच के छात्रों ने अपने पहले वर्ष में ही उल्लेखनीय वैश्विक पहचान हासिल की है।"

उन्होंने आगे बताया, "हमारे छात्रों ने ICPC रीजनल्स के लिए क्वालिफाई किया है, जो विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कोडिंग प्रतियोगिता है। पहले वर्ष की छात्रा मेहक ने गूगल समर ऑफ कोड 2024 के माध्यम से₹1.25 लाख की इिं टनयश्शप प्राप्त की है। मेहक उन 1220 योगदानकताओिं में से एक है जिन्हें 73 देशों से चुना गया है, जो NST के छात्रों की क्षमता और योग्यता का प्रमाण है।"

इस पाठ्यक्रम को उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया गया है, जिसे MIT और स्टैनफोर्ड जैसे प्रसिद्ध संस्थानों की फैकल्टी और प्रमुख MAANG कंपनियों के अनुभवी प्रोफेशनल्स द्वारा डिज़ाइन किया गया है। यह पाठ्यक्रम छात्रों को आलोचनात्मक रूप से सोचने, जटिल समस्याओं को हल करने और तेज-रफ्तार तकनीकी प्राथमिकता वाले माहौल में सफलता सुनिश्चित करने के लिए तैयार करता है।

यह सहयोग शिक्षा और बेहतर अवसरों को एक साथ लाता है, जिससे महत्वाकांक्षी छात्रों के लिए सर्वोत्तम सीखने का अनुभव और करियर परिणाम सुनिश्चित होते हैं। NST में अगले दौर के प्रवेश के लिए आवेदन किए जा सकते हैं।

अजिंक्य डी वाई पाटिल विश्वविद्यालय (ADYPU) के अध्यक्ष, डॉ. अजिंक्य डी वाई पाटिल ने कहा, "न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ हमारा सहयोग प्रौद्योगिकी में नवाचार को बढ़ावा देने और स्थायी विकास को बढ़ावा देने की हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम सामूहिक विशेषज्ञता की शक्ति का उपयोग करने और सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए तैयार हैं, जो पूरे तंत्र के सभी संबंधित लोगों को लाभान्वित करेगा।"

ADYPU अत्याधुनिक तकनीकों और अनुसंधान विधियों का उपयोग करके उद्योग की चुनौतियों का समाधान करने और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए नए समाधान विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह उद्योग से जुड़े प्रोफेशनल्स, उद्यमियों और भविष्य के लीडर्स को सशक्त बनाने के लिए सहयोगात्मक सीखने, ज्ञान के आदान-प्रदान और कौशल विकास के लिए मंच स्थापित कर रहा है। शिक्षा क्षेत्र में दशकों की विरासत के साथ, ADYPU इनोवेशन को बढ़ावा देने, सहयोग को प्रोत्साहित करने और स्थायी प्रभाव बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

NST कैंपस में विभिन्न दृष्टिकोण, क्षमताओं और जातियों के छात्रों को नए रास्ते खोजने और वैश्विक अनुभव के साथ समग्र रूप से सीखने के अवसर मिल रहे हैं। यहाँ छात्र सीधे वेंचर कैपिटलिस्ट्स को अपने स्टार्ट-अप विचार भी पेश कर सकते हैं और छात्रों के ललए उपलब्ध ₹1 करोड स्टाटय-अप फिं ड का लाभ उठाकर फंड जुटाने का मौका पा सकते हैं।

Tags: Surat PNN