सूरत : श्रीलंका के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार बढ़ाने के लिए एमओयू

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स और श्रीलंका के सीलोन चैंबर ऑफ कॉमर्स के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

सूरत : श्रीलंका के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार बढ़ाने के लिए एमओयू

 दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) के ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 के तहत शुक्रवार को श्रीलंकाई महावाणिज्यदूत वाल्सन वेथोडी और मंत्री (वाणिज्यिक) सुश्री शिरानी अरियारत्ने के साथ एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान, श्रीलंका के महावाणिज्यदूत की उपस्थिति में, वर्ष 1839 में स्थापित श्रीलंका के सीलोन चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

एमओयू पर एसजीसीसीआई के अध्यक्ष रमेश वघासिया और सीलोन चैंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव और सीईओ बुवनेकाबाहु परेरा (बैठक में ऑनलाइन शामिल होकर) ने हस्ताक्षर किए।

एमओयू के मुख्य बिंदु:

  • दोनों चैंबर व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करेंगे।
  • वे व्यापार मेलों, प्रदर्शनियों और सम्मेलनों का आयोजन करेंगे।
  • वे व्यापार प्रतिनिधिमंडलों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगे।
  • वे व्यापार सूचना और खुफिया जानकारी साझा करेंगे।

बैठक में चर्चा:

बैठक में दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ाने के अवसरों पर चर्चा की। श्री वाघासिया ने कहा कि श्रीलंका के साथ एमएसएमई का व्यापार महत्वपूर्ण होगा क्योंकि सूरत एमएसएमई का केंद्र है। उन्होंने श्रीलंकाई महावाणिज्यदूत से आर्थिक सहयोग के माध्यम से भारत और श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने के प्रयास करने का अनुरोध किया।

डॉ. वेथोडी ने कहा कि श्रीलंका एक छोटा देश है लेकिन यहां कारोबार की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि भारत और श्रीलंका को आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए विभिन्न व्यवसायों और उद्योगों के विकास के लिए मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि भारत के आर्थिक पदचिह्न विकास के मामले में श्रीलंका अब भारत को प्राथमिकता दे रहा है।

उन्होंने श्रीलंका में कपड़ा और फार्मास्युटिकल क्षेत्र में निवेश के लिए सूरत के उद्योगपतियों को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार टेक्सटाइल जोन, फार्मास्युटिकल जोन में इकाइयां स्थापित करने के लिए अच्छी योजनाएं ला रही है। इसके अलावा वे उद्योगपतियों को विशेष प्रोत्साहन योजना भी दे रहे हैं।

यह एमओयू भारत और श्रीलंका के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

अतिरिक्त जानकारी  : 

  • श्रीलंका 185 साल पुराने सीलोन चैंबर ऑफ कॉमर्स का सदस्य है।
  • सीलोन चैंबर ऑफ कॉमर्स श्रीलंका का सबसे बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित व्यापार संगठन है।
  • भारत और श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2023 में 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।
  • भारत श्रीलंका का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।
Tags: Surat SGCCI