अहमदाबाद :  किसानों के लिए सिरदर्द बनी तेज हवाएं

किसानों को बुवाई के लिए बारिश होने की अभी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी

अहमदाबाद :  किसानों के लिए सिरदर्द बनी तेज हवाएं

 गुजरात में मानसून प्रवेश कर चुका है। आधिकारिक मानसून वलसाड, नवसारी और सौराष्ट्र के समुद्र में बैठ गया है, लेकिन इस बार मानसून 2023 की तुलना में 14 दिन पहले ही स्थिर के साथ धमाकेदार एन्ट्री के बदले धीमी गति से आगे बढ़ रहा है। जिससे किसानों को बुवाई के लिए बारिश होने की अभी भी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।  

तेज हवाएं चलने पर बादल नहीं बनते

आगामी 18 जून को भीम एकादशी है। इस पांच दिन में भारी बारिश हो जाए तो किसान इसी दिन बुआई करते हैं। लेकिन गुरुवार के पूर्वानुमान के मुताबिक सौराष्ट्र में व्यापक और पर्याप्त बारिश की संभावना नहीं है। गिर सोमनाथ, अमरेली के तटीय इलाकों में पांच दिनों तक छिटपुट बारिश का अनुमान है। इसके अलावा राज्य में 10 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने पर बादल नहीं बन रहे हैं।

वलसाड में लगातार तीसरे दिन बारिश

वलसाड जिले में लगातार तीसरे दिन मौसम ने करवट ली है। जिले के कई इलाकों में बारिश हुई है। भागड़ावडा, भागड़ाखुद, कोसंबा, गुंदलाव, पारनेरा सहित इलाकों में बारिश का मौसम रहा। पिछले तीन दिनों से जिले में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

अगले 10 दिनों तक अहमदाबाद में बारिश की संभावना नहीं

बुधवार को 10.2 डीग्री के साथ औसत अधिकतम तापमान में सामान्य से 1 डिग्री अधिक दर्ज हुआ था।  एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 10 दिनों तक अहमदाबाद में बारिश की संभावना 15 फीसदी से भी कम है। अहमदाबाद में 24 जून के बाद ही मानसून दस्तक देगा। इस बीच मौसम विभाग के मुताबिक 18 जून तक अहमदाबाद का अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री के बीच रहेगा।

Tags: Ahmedabad