फ्रेंच ओपन 2024: अल्कराज ने ज्वेरेव को हराकर जीता अपना पहला रोलैंड गैरोस खिताब

पहला सेट हारने के बावजूद, ज्वेरेव ने अपना ध्यान केंद्रित रखा

फ्रेंच ओपन 2024: अल्कराज ने ज्वेरेव को हराकर जीता अपना पहला रोलैंड गैरोस खिताब

पेरिस, 10 जून (हि.स.)। स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज ने रविवार रात क्ले कोर्ट पर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पांच सेटों तक चले रोमांचक मुकाबले में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीता।

रविवार रात रोमांचक फाइनल में तीसरे वरीय अल्कराज ने 4 घंटे और 19 मिनट तक चले मुकाबले में जर्मन खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से हराकर खिताब जीता और तीनों सतहों पर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए।

सेमीफाइनल में जननिक सिनर के खिलाफ अपने प्रदर्शन की तरह ही, अल्काराज ने पिछड़ने के बावजूद धैर्य बनाए रखा। दाहिने हाथ की चोट के कारण तीन सप्ताह तक खेल से दूर रहने के बाद, अल्कराज ने अपने खेल में सुधार किया और अंतिम 15 मैचों में से 12 में जीत हासिल की और रोलांड गैरोस में आने पर लगातार तीसरे साल एक प्रमुख खिताब जीता।

ज्वेरेव ने अपने दूसरे मेजर फाइनल की शुरुआत बैक-टू-बैक डबल फ़ॉल्ट करके की, जिससे जर्मन खिलाड़ी को अपना रैकेट बदलना पड़ा। पहले सेट में उनकी सर्विस तीन बार टूटी और उन्हें अपने एक सर्विस गेम को 2-4 पर बनाए रखने के लिए दो ब्रेक के मौकों को रोकना पड़ा।

हालांकि अल्काराज ने ज्वेरेव के प्रवाह को बाधित करने के लिए कई तरह की रणनीति का इस्तेमाल किया। पहला सेट हारने के बावजूद, ज्वेरेव ने अपना ध्यान केंद्रित रखा। उन्होंने दूसरे सेट के पहले गेम में तीन ब्रेक पॉइंट गंवाए, लेकिन मैच में वापस आने के लिए पांचवें और सातवें गेम में कोई गलती नहीं की।

चौथे वरीयता प्राप्त जर्मन खिलाड़ी ने तीसरे वरीयता प्राप्त अल्काराज के खिलाफ दूसरे और तीसरे सेट दोनों को हासिल करने के लिए लगातार पांच गेम जीते। तीसरे सेट में 5-2 की बढ़त लेने के बाद अल्काराज ने नियंत्रण हासिल कर लिया, लेकिन ज्वेरेव ने बढ़त हासिल करने के लिए अपना शानदार खेल जारी रखा।

अल्काराज और ज्वेरेव दोनों ने अपने विरोधियों को उलझन में डालने की कोशिश की, लेकिन महत्वपूर्ण समय पर बड़े अंक स्कोर करने की अल्काराज की क्षमता ही अंततः निर्णायक साबित हुई। अल्काराज ने 16 ब्रेक पॉइंट में से नौ को भुनाया, जबकि ज्वेरेव ने 23 में से केवल छह को भुनाया। अल्काराज, जिनका ग्रैंड स्लैम मैचों में रिकॉर्ड 52-10 है, फ्रेंच ओपन जीतने वाले सातवें स्पेनिश खिलाड़ी हैं।

Tags: New Delhi