सूरत : न्यू सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में 11वीं बार रेजिडेंट एडिशनल कलेक्टर विजय रबारी ने स्वैच्छिक रक्तदान किया

शांत, सहज और सरल स्वभाव के अधिक कलेक्टर का ब्लड ग्रुप भी बी पॉजिटिव है: इकबाल कड़ीवाला

सूरत : न्यू सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में 11वीं बार रेजिडेंट एडिशनल कलेक्टर विजय रबारी ने स्वैच्छिक रक्तदान किया

 थैलेसीमिया, सिकल सेल एनीमिया, हीमोफिलिया, कैंसर सहित डायलिसिस कराने वाले रोगियों, गर्भवती महिलाओं को रक्त की सख्त जरूरत होती है। ऐसे में रेजिडेंट एडिशनल कलेक्टर विजय रबारी ने न्यू सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में 11वीं बार रक्तदान कर दूसरों को प्रेरित किया।

 रक्त हमारे शरीर में बहने वाला अमृत है। रक्त को मानव शरीर संरचना का 'अमृत' बताते हुए विजय रबारी ने कहा कि सिविल अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ कभी-कभी उनके परिवार वाले भी नहीं होते हैं। कई बार ब्लड ग्रुप मैच न होने के कारण मरीज के परिचित-रिश्तेदार भी रक्तदान नहीं कर पाते हैं। ऐसे में स्वैच्छिक रक्तदाताओं द्वारा किया गया रक्तदान अनमोल मानव जीवन बचाता है। दीवाली और गर्मी की छुट्टियों के दौरान रक्तदान शिविर आमतौर 
पर बहुत कम होते हैं। हर दिन आपातकालीन स्थिति में रक्त की मांग अधिक रहती है, लेकिन इसके मुकाबले रक्तदान कम होता है। नई सिविल अस्पताल ब्लड बैंक मरीजों की सेवा के लिए 24X7 काम कर रहा है। अस्पताल में भर्ती जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त रक्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नियमित रक्तदान शिविर आयोजित किए जाते हैं और स्वस्थ व्यक्तियों से लगातार स्वैच्छिक रक्तदान करने का अनुरोध किया जाता है।

 नर्सिंग काउंसिल के इकबाल कड़ीवाला ने बताया कि शांत, सहज और सरल स्वभाव के विजय रबारी का ब्लड ग्रुप भी बी पॉजिटिव है। वरिष्ठ अधिकारियों का रक्तदान आज की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा है। अपर कलेक्टर सूरत में हर विकट परिस्थिति में प्रशासन की मदद से जनसेवा का बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के कठिन समय में सूरत जिले में अपनी तत्कालीन आधिकारिक सेवा के दौरान उन्होंने मरीजों, आम लोगों से 
मुलाकात की और उनकी समस्याओं का यथासंभव समाधान किया।

 न्यू सिविल ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. चिराग ऊनागर ने बताया कि सिविल में प्रतिदिन 50 से 60 यूनिट ब्लड की जरूरत होती है। जिसमें सबसे अधिक रक्त की आवश्यकता स्त्री रोग विभाग में होती है। चूंकि रक्त की मांग के मुकाबले रक्तदान कम हो रहा है, शहर के सामाजिक संगठनों ने उम्मीद जताई है कि स्वैच्छिक रक्तदाता रक्त की जरूरत को पूरा करने के लिए आगे आएंगे। इस अवसर पर ब्लड बैंक टीम द्वारा अपर कलेक्टर को रक्तदान कार्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। इस मौके पर ब्लड बैंक की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. ललिता चौधरी, काउंसलर काजल परमार सहित डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और अस्पताल स्टाफ मौजूद रहा।

Tags: Surat