टी20 विश्व कप 2024 : अमेरिका और वेस्टइंडीज में टूट सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

विराट कोहली ने आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में 103 चौके लगाए हैं

टी20 विश्व कप 2024 : अमेरिका और वेस्टइंडीज में टूट सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

नई दिल्ली, 29 मई (हि.स.)। आईसीसी टी 20 विश्व कप में पिछले कुछ वर्षों में कई रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन हुए हैं, जिसने क्रिकेट इतिहास में कई सुपरस्टार और दिग्गजों के नाम अमर कर दिए हैं।

1 जून से यूएसए और कैरिबियन में शुरू होने वाले आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए टीमें एकत्रित हो रही हैं, जो 20 टीमों के साथ अब तक का सबसे बड़ा टी-20 विश्व कप है, यह कुछ इतिहास बनते हुए देखने का समय है।

रिकॉर्ड तोड़ने वाले कारनामों के लिए मशहूर इस प्रारूप में, आइए कुछ ऐसे रिकॉर्ड पर नज़र डालते हैं जो टूर्नामेंट के इस संस्करण में टूट सकते हैं-

विराट कोहली, रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं सबसे ज़्यादा चौकों का रिकॉर्ड-

विराट कोहली ने आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में 103 चौके लगाए हैं और वह श्रीलंका के महेला जयवर्धने के 111 चौकों से बस थोड़ा पीछे हैं। कोहली के नाम पहले से ही टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है और चेज़ मास्टर इस संस्करण में अपने नाम एक और उपलब्धि जोड़ने का लक्ष्य रखेंगे। रोहित शर्मा जो 91 चौकों के साथ चौथे स्थान पर हैं, वे भी शीर्ष स्थान पर पहुँचने की कोशिश करेंगे, जबकि डेविड वार्नर, भी रेस में बने हुए हैं, जिनके नाम अब तक 86 चौके हैं।

-सबसे तेज शतक (गेंदों के हिसाब से)

47 और 50 गेंदों पर शतक लगाने के साथ, क्रिस गेल वर्तमान में पुरुषों के टी20 विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में शीर्ष दो स्थानों पर हैं। इस संस्करण में विस्तारित टीमों और इस साल पहले से ही देखी गई उच्च स्ट्राइक दरों के साथ, इस संस्करण में इस रिकॉर्ड के टूटने की उम्मीद है।

-एक क्षेत्ररक्षक द्वारा सबसे अधिक कैच

एबी डिविलियर्स वर्तमान में पुरुष टी20 विश्व कप में क्षेत्ररक्षक के रूप में सबसे अधिक कैच लेने के मामले में शीर्ष पर हैं, उनके नाम 23 कैच हैं। डेविड वार्नर 21 कैच के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं। रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल भी शीर्ष स्थान की दौड़ में हैं, क्योंकि वे दोनों 16 कैच के साथ सूची में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं।

-एक ही समय में सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम

पिछले साल पैट कमिंस की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने इतिहास रच दिया था, जब उन्होंने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीता था। इस साल कैरेबियाई देशों में उनके पास खेल के तीनों प्रारूपों में एक ही समय में आईसीसी ट्रॉफी रखने वाली इतिहास की पहली टीम बनने का मौका है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप, आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप और आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में भी गत विजेता है।

-टूर्नामेंट के एक संस्करण में सबसे ज़्यादा रन

आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के इस संस्करण में टीमों की कुल संख्या 16 से बढ़कर रिकॉर्ड 20 हो गई है, इसलिए टीमों के पास टूर्नामेंट में अधिकतम नौ मैच खेलने की क्षमता है। मैचों की संख्या में इस वृद्धि के साथ, एक ही संस्करण में बनाए गए कुल रनों के रिकॉर्ड को चुनौती मिलने की उम्मीद की जा सकती है। वर्तमान में, यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है, जिन्होंने आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के 2014 संस्करण में 6 मैचों में 319 रन बनाए थे।

Tags: New Delhi