महाराष्ट्र के 8 जिलों में तूफानी बारिश से 3 किसानों की मौत

फसलों का नुकसान होने, बिजली के खंभे उखड़ जाने से कई जगहों पर बिजली गुल है

महाराष्ट्र के 8 जिलों में तूफानी बारिश से 3 किसानों की मौत

मुंबई, 26 मई (हि.स.)। महाराष्ट्र के 8 जिलों में रविवार को तूफानी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से 3 किसानों की मौत हो गई है। इन जिलों में कई जगहों पर पेड़ गिरने, मकान गिरने, फसलों का नुकसान होने, बिजली के खंभे उखड़ जाने से कई जगहों पर बिजली गुल है। इन जिलों में उपजिलाधिकारी की टीम नुकसान का जायजा ले रही है।

रविवार को बुलडाणा, सोलापुर, लातुर, आकोला, बीड़, धाराशिव, यवतमाल और वासिम जिले में तेज हवा के साथ बारिश हुई है। बारिश की वजह से बुलढ़ाणा के शेगांव शहर में तेज हवाओं के कारण बड़े-बड़े पेड़ गिर गये हैं। कई जगहों पर बिजली के तारों पर पेड़ गिरने से तार टूट गये। इसके कारण बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है।

इसी तरह सोलापुर शहर और आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो रही है। अचानक हुई बेमौसम बारिश से जिले के बागवानी किसान चिंतित हो गये हैं, क्योंकि बारिश से बागों को भारी नुकसान होने की आशंका है। इसी तरह लातूर जिले में तूफानी बारिश की वजह से लातूर-निलंगा हाईवे पर बबूल के पेड़ गिर गए हैं और पिछले 1 घंटे से ट्रैफिक जाम हो गया है। लातूर की चचूर तहसील के महलंगरा शिवरा में बिजली गिरने से खेतों में काम कर रहे दो लोगों की मौत हो गई।

तेज तूफान के साथ बारिश के कारण अकोला जिले के अकोट इलाके में कई जगहों पर नुकसान हुआ है। पनज गांव में गोदाम पर लगी टीन की चादरें हवा में उड़ने से नुकसान हुआ है। साथ ही कई जगहों पर मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। बीड़ जिले में पिछले 7 दिनों से तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था और नागरिक गर्मी से बेहाल थे। रविवार को तेज हवा के साथ बारिश की वजह से नागरिकों ने गर्मी से राहत महसूस की है। यहां भी बारिश से पेड़ गिरने की कई घटनाएं घटी हैं।

धाराशिव जिले के उमरगा तहसील में स्थित वनथल गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई। यरमाला में कई दुकानों के पतरे उड़ गए जिससे दुकान में रखा सामान खराब हो गया। यवतमाल में अरनी और महागांव में भारी बारिश 25 घर ढह गए, कई घरों पर लगी टीन की चादरें उड़ गईं। हजारों पेड़ उखड़ गये। पेड़ गिरने से सड़कें बंद हैं और तूफान में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। रविवार को मालेगांव तहसील में कई स्थानों पर तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। पिछले तीन दिनों से जिले का तापमान 44 से ऊपर चल रहा है। आज जिले में हर जगह बादल छाये हुए हैं। इस बेमौसम बारिश से सूखे की मार झेल रहे नागरिकों को थोड़ी राहत मिली है।

Tags: Mumbai